आज ओमकार महाराज की निकलेगी भव्य महासवारी, पर्वत पर रहने वाले भक्तों को देंगे दर्शन

प्रवीण मिश्रा/खंडवा. मध्य प्रदेश के खंडवा जिले की तीर्थ नगरी ओंकारेश्वर में आज ओमकार महाराज की महासावरी निकाली जाएगी. इस बार अधिकमास में दो श्रावण माह होने से इस साल ओंकार महाराज की सात सवारी निकाली गई है, जिसमें एक महासवारी भी शामिल है. परंपरानुसार, ओमकार महाराज भादों मास के दूसरे सोमवार को हर साल श्री ओमकार पर्वत पर रहने वाले भक्तों का हाल जानने और उन्हें दर्शन देने जाते हैं.

पंडित आशीष दीक्षित ने बताया कि ओम कार महाराज पालकी पर सवार होकर दोपहर तक मंदिर से रवाना होंगे. उसके बाद कोटि तीर्थ घाट पर पूजन अभिषेक कर नौका विहार के बाद ओमकार मठ होते हुए ओमकार पर्वत पर रहने वाले भक्तों को दर्शन देने के लिए रवाना होंगे. इस महासवारी को लेकर भक्तों में भी उत्साह है पर्वत पर रहने वाले लोगों ने भी स्वागत की तैयारियां पूरी कर ली है. उन्हे हर साल इस दिन का काफी इंतजार रहता है की जब ओमकार महाराज उन्हें दर्शन देने के लिए पर्वत पर आते है.

बारह ज्योतिर्लिंगों में चतुर्थ स्थान है श्री ओमकार महाराज का
द्वादश ज्योतिर्लिंग स्रोत के अनुसार, बारह ज्योतिर्लिंगों में ओंकारेश्वर और ममलेश्वर ज्योतिर्लिंग का संयुक्त रूप से चतुर्थ स्थान है. पुण्य सलिला मां नर्मदा से घिरे ॐ आकार के पर्वत पर बना यह अतिप्राचीन मंदिर भगवान शिव और माता पार्वती का शयन स्थान माना जाता है. प्राचीन धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, भगवान शिव दिनभर अखिल ब्रह्मांड में विचरण करते हैं, आवागमन करते, किंतु वह शयन ओंकार पर्वत पर ही करते हैं. यही कारण है, जो यहां भगवान ओंकारेश्वर की शयन आरती होती है. माता पार्वती और शिव के लिए चौपड़ सजाया जाता है.

Tags: Khandwa news, Latest hindi news, Local18, Madhyapradesh news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *