आंतों में जमा गंदगी को क्लीन आउट कर देंगी ये 5 स्मूदी, हर दिन किसी 1 का करें सेवन, 2-3 दिन में दिख जाएगा असर

Smoothie for Clean Stomach: अनहेल्दी लाइफस्टाइल इंसान को तमाम तरह के कष्ट दे रही है. पेट से जुड़ी समस्याएं इनमें से एक हैं. इन परेशानियों से निजात पाने के लिए लोग कई चीजों का सेवन करते हैं, लेकिन स्मूदी अधिक फायदेमंद मानी जाती हैं. दरअसल, पेट का साफ होना हर इंसान के लिए बेहद जरूरी है. अगर पेट में गैस, ब्लॉटिंग या कब्ज हो तो इससे हमेशा मूड खराब रहता है. कहीं जाने तक में शर्मिंदगी महसूस होती है. इन परेशानियों के मुख्य कारण फाइबरयुक्त खाद्य पदार्थों का कम सेवन, कम पानी पीना, जंक या फास्ट फूड का अधिक सेवन. कुछ लोगों को अक्सर पेट में गैस, बदहजमी, आफरा, कब्ज आदि की शिकायत रहती है. अगर आप भी इन समस्याओं से परेशान हैं तो ये होम मेड स्मूदी आपको राहत दिला सकती हैं. आइए रिम्स हॉस्पिटल लखनऊ की कंसलटेंट डाइटिशियन शीतल गिरी से जानते हैं इन होममेड स्मूदी के बारे में-

आंतों की सफाई करने वाली होममेड स्मूदी

सेब की स्मूदी: डाइटिशियन शीतल गिरी के मुताबिक अगर भोजन में फाइबर की मात्रा ज्यादा हो इससे कब्ज और गैस की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. इस हिसाब से सेब बेहद परफेक्ट स्मूदी साबित हो सकती है. सेब में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जो पेट से गंदगी को निचोड़कर बाहर कर देती है. इसके लिए सेब को छीले नहीं सिर्फ साफ कर इसे ग्राइंड कर दें और इसमें चाहें तो खजूर को भी ग्राइंड कर दें. अब इसका रोज कुछ दिनों सेवन करें. दो दिनों के अंदर पेट से पूरी गंदगी बाहर निकल आएगी.

बेजिटेबल स्मूदी: बेजिटेबल स्मूदी के लिए ज्यादा फाइबर वाली सब्जियां जैसे कि बंदा गोभी, फूलगोभी, ब्रोकली, पालक, टमाटर, गाजर, बंद गोभी, लौकी, करेला, पालक आदि को पहले बॉयल कर लें या बिना उबाले ग्राइंड कर लें और इसे मसालेदार स्मूदी बना लें. हरी सब्जी का कंटेंट फेंके नहीं बल्कि सभी को स्मूदी बना लें. इससे फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स दोनों भरपूर मिलेंगे और इससे पेट संबंधी पुरानी से पुरानी समस्याओं से निजात मिल जाएगी.

सत्तू-लेमन: चने की सत्तू पेट को साफ करने के लिए बेहद औषधि वर्धक है. इसे बनाना भी बहुत आसान है. सबसे पहले सत्तू को ले लें. करीब 5 से 7 चम्मच सत्तू को एक गिलास में मिक्स बढ़िया से फेंट दें. इसके बाद इसमें काला नमक, नींबू और अजवाइन का पाउडर मिला दें. अगर आप चाहें तो इसमें गोल मिर्च का पाउडर भी मिला दें. यह पेट के लिए बेहतरीन स्मूदी साबित हो सकती है.

ये भी पढ़ें:  Tips before Bed: बिस्तर पर जाने से पहले न करें ये काम, उड़ जाएगी रातों की नींद, गंभीर बीमारियों के भी बन सकते हैं शिकार

खीरा-लेमन: ऑरेंज-यदि आप पेट संबंधी भारी परेशानी के शिकार हैं तो इसके लिए आप खीरा-लेमन और ऑरेंज का स्मूदी बना लें. इसके लिए खीरा और संतरे को छिल लें. अब इस दोनों को आप मिक्सर में ग्राइंड कर लें. ध्यान रहें इनसे जूस नहीं निकालना है. इन दोनों की स्मूदी बनानी है. इसमें खीरा और संतरे का पल्प भी होना चाहिए. जब यह तैयार हो जाएं तो इसमें लेमन के रस को डाल दें और इसका सेवन करें.

ये भी पढ़ें:  Sugar: डायबिटीज के मरीजों के लिए खतरनाक हैं ये 6 चीजें, भूलकर भी न करें सेवन, काबू से बाहर हो जाएगा ब्लड शुगर लेवल

पालक-पाइनएप्पल: इसे बनाने के लिए पालक के पत्ते, अजवाइन के पत्ते, खीरा और पाइनएप्पल की जरूरत होगी. इन सबको ग्राइंड कर लें और इनमें चिया सीड्स मिला दें. कुछ ही दिनों में पेट की सारी समस्याओं का निदान हो सकता है.

Tags: Health News, Health tips, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *