आंखों से चश्मा हटाने के लिए खाएं ये 5 चीजें, नजर होगी तेज, धीरे-धीरे घट जाएगा चश्मे का नंबर

आंखों से चश्मा हटाने के लिए खाएं ये 5 चीजें, नजर होगी तेज, धीरे-धीरे घट जाएगा चश्मे का नंबर

चश्मा हटाने के लिए क्या खाना चाहिए.

खास बातें

  • कुछ चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर आप आंखों को हेल्दी रख सकते हैं.
  • पालक जैसे हरे सागों में विटामिन सी और ए भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं.
  • शकरकंद में सीमित मात्रा में विटामिन ई भी पाई जाती है

How to Remove Specs Permanently: आंखों की वजह से ही हम अपने आस-पास की खूबसूरत दुनिया को देख पाते हैं. ऐसे में हमारे शरीर के इस कोमल और खास अंग का ख्याल रखना बेहद जरूरी है. इस डिजिटल वर्ल्ड (Digital World) में हमारे आंखों पर भार काफी बढ गया है. हर वक्त हम और आप किसी न किसी स्क्रीन से चिपके रहते हैं. चाहे वह लैपटॉप पर कोई काम हो, इंटरटेनमेंट के लिए मोबाइल स्क्रॉल करना या दुनिया की खबर रखने के लिए टीवी के सामने बैठ जाना. हमारा एवरेज स्क्रीन टाइम (Screen Time) लगातार बढ़ता जा रहा है. इन्हीं वजहों से छोटी उम्र के बच्चों में भी आंखों (Eyes) से जुड़ी समस्याएं आम हो गई है. इसलिए आंखों की सेहत का ख्याल रखना हर उम्र के लोगों के लिए जरूरी है. खास बात यह है कि सिर्फ कुछ चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर के आप अपने आंखों को हेल्दी रख सकते हैं.

यह भी पढ़ें

इसे भी पढ़ें : बच्चे को पालने में ये गलतियां तो नहीं कर रहे आप? जान लें आपकी कुछ गलितयां कैसे बच्चे की जिंदगी खराब कर सकती हैं

आंखों के लिए हेल्दी फूड्स | आंखों से चश्मा कैसे हटाएं | Foods For Healthy Eyes | How to Remove Specs Permanently

हरी पत्तेदार सब्जियां

पालक जैसे हरे सागों में विटामिन सी और ए भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं. इसके अलावा इनमें कैरोटीनॉयड ल्यूटिन और जेक्सैन्थिन भी पाया जाता है. इन प्लांट बेस्ड विटामिन ए के सेवन से मोतियाबिंद और मैक्यूलर डिजनरेशन जैसी उम्र से संबंधित बीमारियों का खतरा कम हो जाता है.

नारंगी रंग के फल और सब्जियां

गाजर, आम, खरबूजा, खुबानी और शकरकंद में बीटा कैरोटीन की मात्रा ज्यादा होती है। यह विटामिन ए का एक प्रकार है जिससे आंखों को कम रोशनी में देखने के लिए एडजस्ट करने में मदद होती है। पूरे दिन में हमारे शरीर के लिए जरूरी विटामिन सी की आधी मात्रा सिर्फ एक शकरकंद में मौजूद होती है। इसके अलावा शकरकंद में सीमित मात्रा में विटामिन ई भी पाई जाती है।

बीन्स और फलियां

काबुली चना, राजमा और काली मटर से लेकर दाल तक इन सभी में जिंक की मात्रा अधिक होती है. लीवर से विटामिन ए को रेटिना तक लाने का काम जिंक का होता है जहां इसका उपयोग मेलेनिन नाम का सुरक्षात्मक पिगमेंट बनाने के लिए किया जाता है. इसके अलावा आप फलियों को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं क्योंकि इनमें भी जिंक अच्छी मात्रा में पाई जाती है.

इसे भी पढ़ें : Skin Care: सफेद पपड़ी बनकर गिर रही है स्किन, तो इन घरेलू नुस्खों से सॉफ्ट हो जाएगी Dry Skin

अंडे

अंडा आंखों के लिए जरूरी पोषक तत्वों का एक पैकेज है. इसके सफेद हिस्से में जिंक तो वहीं जर्दी में ल्यूटिन और जेक्सैन्थिन मौजूद होता है. इसमें मौजूद पीला-नारंगी कंपाउंड आंखों के लिए हानिकारक ब्लू लाइट को रेटिना तक पहुंचने से रोकता है. साथ ही यह आंखों के सुरक्षात्मक पिगमेंट मैकुला की मात्रा बढ़ाता है जो हमारे आंखों के सेन्ट्रल विजन को कंट्रोल करता है.

ब्रोकली और ब्रसेल्स स्प्राउट्स

इस तरह की सब्जियों में विटामिन ए, सी और विटामिन ई का अद्भुत कॉम्बिनेशन पाया जाता है. ये सभी एंटी ऑक्सीडेंट्स हैं जो फ्री रेडिकल से आंखों के सेल्स की रक्षा करते हैं. दरअसल, फ्री रेडिकल एक प्रकार का अस्थिर मॉलिक्यूल है जो आंखों के हेल्दी टिश्यू को तोड़ने का काम करता है. इस लिहाज से सबसे अधिक खतरा रेटिना को होता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *