आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए करें ये योगासन, उतर जाएगा चश्मा!

ईशा बिरोरिया/ ऋषिकेश.आजकल कई लोगों की आंखें कमजोर हो रही हैं, जिसकी वजह से विभिन्न समस्याएं उत्पन्न हो रही हैं. लंबे समय तक स्क्रीनों का इस्तेमाल, कम नींद और अच्छे आहार की कमी का आंखें कमजोर का कारण बन सकती हैं. वहीं योग को नियमित रूप से अभ्यास करना और स्वस्थ जीवनशैली अपनाना भी आंखों के स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने और आखों से चश्मा हटाने में मदद करता है. वहीं हम आपको ऐसे योग आसनों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपकी आखों के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं.

Local 18 से बातचीत में उत्तराखंड के ऋषिकेश में स्थित साधक योगशाला के योगा ट्रेनर और निदेशक गोकुल बिष्ट बताते हैं कि आधुनिक तकनीक का ज्यादा उपयोग, स्क्रीन पर लम्बा समय बिताना, बढ़ती उम्र और बाहरी प्रदूषण भी आंखों को प्रभावित कर सकते हैं. वहीं आंखों के लिए योगासन बेहद फायदेमंद साबित होता है, क्योंकि इससे आँखों की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है और चश्मे के इस्तेमाल को कम किया जा सकता है. तीन ऐसे योग आसन हैं, जिन्हें नियमित रूप से करने से आँखों की मांसपेशियाँ मजबूत हो सकती हैं और आंखों से चश्मा हट सकता है.

बालासन –बालासन करने के लिए सबसे पहले पैरों को मोड़कर वज्रासन में बैठ जाएं. उसके बाद अपने दोनों ही हाथों को ऊपर ले जाएं और आगे की ओर झुकें. उसके बाद अपनी हथेलियों को ज़मीन पर ले जाएं. इसके बाद अपने सिर को ज़मीन की ओर ले जाएं. इस आसन को करने से मोटापा तो कम होता है, साथ ही साथ बदन दर्द और मानसिक तनाव भी दूर होता है.

हलासन –इस आसन को करने के लिए सबसे पहले अपनी पीठ के बल जमीन पर लेट जाएं और अपने दोनों हाथों को नीचे रख लें. उसके बाद धीरे धीरे अपने दोनों पैरों को बराबर से ऊपर उठाएं और फिर अपनी कमर के सहारे अपने सिर के पीछे की ओर जाएं. अपने सिर को तब तक पीछे ले जाएं जब तक आपके पैर ज़मीन को न छू लें.

पश्चिमोत्तानासन –अपने पैरों को आगे बढ़ाकर बैठ जाएं. अब आगे की ओर तब तक झुकें जब तक आपका पेट न छू जाए और घुटनों को सीधा रखें.अपने पैरों को अपने हाथों से पकड़ें और 30 सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें और फिर अपनी स्थिति में वापस आ जाएं. (ऊपर दिए वीडियो में आप इन आसनों को करते हुए देख सकते हैं.)

Tags: Benefits of yoga, Hindi news, Local18, Yogasan

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *