आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए ठंड भर कर लें इस हरी पत्ती का ऐसे सेवन, फिर नहीं पड़ेगी चश्मा लगाने की जरूरत

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए ठंड भर कर लें इस हरी पत्ती का ऐसे सेवन, फिर नहीं पड़ेगी चश्मा लगाने की जरूरत

Bathua For Eyesight: आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए बथुआ का ऐसे करें सेवन.

Bathua For Eyesight: सर्दियों के मौसम में कई ऐसे साग आते हैं जिसे खाने के लिए हम साल भर इंतजार करते हैं. बथुआ भी एक ऐसा साग है. बथुआ को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. इस मौसम में बथुए का रायता, बथुए के पराठे, सब्जी और भी कई स्वादिष्ट डिशेज बनाई जाती हैं. ये हरी पत्तेदार सब्जी बहुत ही सेहतमंद है. इसमें अमीनो एसिड, हाई फाइबर, विटामिन ए, बी और सी के साथ आयरन, पोटैशियम, कैल्शियम और फास्फोरस भी प्रचुर मात्रा में होता है. जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकता है. आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए आप बथुआ का सेवन कर सकते हैं. आज के समय में कमजोर आंखों की समस्या काफी देखने को मिलती है. इसका एक कारण खराब लाइफस्टाइल और गलत खान-पान भी है. अगर आप आंखों की रोशनी को बढ़ाना चाहते हैं तो आप बथुआ का ऐसे सेवन कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें

असल में आज के समय में बड़े हों या बच्चे, आंखें कमजोर होना एक सामान्य समस्या हो गई है. इस परेशानी को दूर करने में बथुआ आपकी मदद कर सकता है. जिंक और आयरन से भरपूर बथुआ आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद कर सकता है. आप बथुआ को ब्रेकफास्ट से लेकर लंच तक में शामिल कर सकते हैं.

कैसे करें बथुआ का सेवन- (How To Use Bathua For Eyesight)

1. ब्रेकफास्ट-

आप अपने ब्रेकफास्ट में बथुआ के पराठे शामिल कर सकते हैं. आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए ये एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है. बथुआ के पराठे एक हेल्दी ब्रेकफास्ट रेसिपीज में से एक है. 

ये भी पढ़ें- स्किन की इन समस्याओं का कारण बन सकता है किचन में मौजूद ये मसाला, जानें कैसे…

Latest and Breaking News on NDTV

2. लंच-

अगर आप बथुआ को लंच में एड करना चाहते हैं तो आप लंच में बथुआ से रायता बना सकते हैं. बथुआ रायता स्वाद और सेहत से भरपूर होता है.

3. डिनर-

बथुआ को डिनर में शामिल कर सकते हैं. आप बथुआ से साग बना सकते हैं. ये खाने में काफी स्वादिष्ट लगता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *