आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए क्या करें? 2 चीजों का कॉम्बिनेशन करेगा कमाल, चश्मे से दिलाएगा आजादी

हाइलाइट्स

लगातार देर तक फोन-लैपटॉप चलाने से इससे निकलने वाली ब्लू लाइट आंखों पर बुरा प्रभाव डालती है.
परेशानी को दूर करने से लिए शहद और अश्वगंधा के कॉम्बिनेश को डाइट में शामिल किया जा सकता है.

Food for Weak Eyesight: आंखें शरीर के सबसे नाजुक अंगों में से एक हैं. ये जीवन की खूबसूरती का एहसास लेने में मदद करती हैं. ऐसे में इनकी उपयोगिता के हिसाब से हमें देखरेख भी अधिक करनी चाहिए. लेकिन हमारी लाइफस्टाइल की कुछ आदतों की वजह से हमारी आंखों को नुकसान पहुंच सकता है. क्योंकि, आजकल लोगों का अधिकतर समय मोबाइल, टीवी और लैपटॉप स्क्रीन देखते हुए निकलता है. स्क्रीन से निकलने वाली ब्लू लाइट आंखों पर बुरा प्रभाव डालती है, जिससे आंखों में लालपन, आंखों में ड्राइनेस, सिर दर्द जैसी समस्याएं होने लगती हैं. इसके बाद धीरे-धीरे आंखों की रोशनी भी घटने लगती है. यही वजह है कि आज कम उम्र के बच्चों के भी चश्मा लग जाता है. इससे निजात पाने के लिए लोग महंगी दवाओं का सहारा लेते हैं. लेकिन, यदि आप नेचुरली आंखों की रोशनी बढ़ाना चाहते हैं तो 2 चीजों के कॉम्बिनेशन को डाइट में शामिल कर सकते हैं. आइए बलरामपुर चिकित्सालय लखनऊ के आयुर्वेदाचार्य डॉ. जितेंद्र शर्मा से जानते हैं कि नेचुरली आंखों की रोशनी बढ़ाने वाले फूड्स के बारे में.

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए फूड कॉम्बिनेशन

अश्वगंधा और शहद: आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए वैसे तो कई फूड आइटम फायदेमंद माने जाते हैं, लेकिन अश्वगंधा और शहद बेहद खास माने जाते हैं. ऐसे में यदि आप अच्छा रिजल्ट चाहते हैं तो शहद और अश्वगंधा के कॉम्बिनेशन का सेवन कर सकते हैं. दरअसल, इन दोनों चीजों में मौजूद गुण आंखों के धुंधलेपन को कम करने की क्षमता रखते हैं. इसके साथ ही यह आंखों की थकान को भी कम करने में मदद कर सकते हैं. ऐसा करने से आप आंखों की रोशनी को नेचुरली बढ़ा सकते हैं.

आंखों के लिए अश्वगंधा-शहद का कैसे करें सेवन

आयुर्वेदाचार्य के मुताबिक, अश्वगंधा और शहद दोनों ही सेहत के लिए बेहद लाभकारी माने जाते हैं. दरअसल, अश्वगंधा और शहद एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो शरीर के इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के साथ ही आंखों के लिए भी अच्छे साबित होते हैं. इसका सेवन करने के लिए आप 5 ग्राम अश्वगंधा लें और उसे शहद के साथ मिलाकर सेवन करें. इस कॉम्बिनेशन का नियमित सेवन करने से महीनेभर में ही आपको असर देखने को मिल सकता है.

ये भी पढ़ें:  Eye exercise: आंखों की थकावट कैसे दूर करें? 5 आसान एक्सरसाइज की लें मदद, लंबी उम्र तक रोशनी बनी रहेगी बरकरार

ये भी पढ़ें:  औषधीय गुणों की खान है ये छोटा सा ड्राई फ्रूट, फायदे में काजू-बादाम को भी देता है मात, डायबिटीज के लिए रामबाण

Tags: Eyes, Health, Health News, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *