अवैध जमीन पर बैंक्वेट हॉल बनाना चाहते थे हेमंत सोरेन, जानें जांच एजेंसी ने क्या-क्या आरोप लगाए

Hemant Soren

Creative Common

जांच एजेंसी की जांच से पता चला है कि राजस्व उप-निरीक्षक भानु प्रताप प्रसाद एक ऐसे सिंडिकेट का हिस्सा था जो जबरदस्ती और झूठे कामों के जरिए संपत्ति हासिल करने में शामिल था।

प्रवर्तन निदेशालय ने आरोप लगाया है कि झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन का इरादा एक बैंक्वेट हॉल के निर्माण के लिए अवैध रूप से कब्जे वाली भूमि का उपयोग करने का था। एक विशेष पीएमएलए अदालत ने कथित भूमि घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में सोमवार को हेमंत सोरेन की प्रवर्तन निदेशालय की रिमांड तीन दिन बढ़ाकर 15 फरवरी तक कर दी। अदालत में प्रस्तुत अपने रिमांड आवेदन में, जांच एजेंसी ने हेमंत सोरेन और उनके करीबी सहयोगी बिनोद सिंह के बीच महत्वपूर्ण व्हाट्सएप चैट का खुलासा किया, जो अत्यधिक आपत्तिजनक हैं और इसमें कई ऐसी अवैध संपत्तियों का विवरण शामिल है।

प्रवर्तन निदेशालय के अनुसार, व्हाट्सएप एक्सचेंजों की विस्तृत जांच में प्रस्तावित बैंक्वेट हॉल की रूपरेखा वाला एक नक्शा सामने आया, जिसे बिनोद सिंह ने 6 अप्रैल, 2023 को हेमंत सोरेन के साथ साझा किया था। विशेष रूप से योजना में निर्दिष्ट स्थान 8.5 एकड़ भूमि के पार्सल से मेल खाता है, जो वर्तमान में अवैध अधिग्रहण के लिए जांच के अधीन है, जो कथित तौर पर सोरेन के कब्जे में है। जांच एजेंसी ने 10 फरवरी को एक सर्वेक्षण किया जिसमें प्रस्तावित भोज स्थल और विवादित भूमि के बीच संरेखण की पुष्टि की गई। सर्वेक्षण के दौरान उपस्थित अधिकारियों ने दावा किया कि इस तरह के निर्माण के लिए आसपास के क्षेत्र में कोई अन्य बड़ा भूखंड उपलब्ध नहीं था।

जांच एजेंसी की जांच से पता चला है कि राजस्व उप-निरीक्षक भानु प्रताप प्रसाद एक ऐसे सिंडिकेट का हिस्सा था जो जबरदस्ती और झूठे कामों के जरिए संपत्ति हासिल करने में शामिल था। फरवरी 2023 में रांची में सर्कल कार्यालय में एक सर्वेक्षण में भानु प्रताप प्रसाद द्वारा बनाए गए रजिस्टरों में हेराफेरी और छेड़छाड़ का खुलासा हुआ। बाद में, एक तलाशी के परिणामस्वरूप संपत्ति दस्तावेजों के 11 ट्रंक और 17 मूल रजिस्टर जब्त किए गए। प्रसाद को जमीन हड़पने वाले सिंडिकेट के छह सदस्यों के साथ अप्रैल 2023 में गिरफ्तार किया गया था। 

अन्य न्यूज़



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *