‘अलविदा, आराम से जाना’, Indian Navy ने सोमाली समुद्री डाकुओं से पाकिस्तानियों को बचाने के बाद कहा

भारतीय नौसेना ने बुधवार को 19 पाकिस्तानी चालक दल के बचाव अभियान का एक वीडियो साझा किया, जिन्हें सोमालिया के पूर्वी तट से उनके जहाज के अपहरण के बाद सशस्त्र सोमाली समुद्री डाकुओं ने बंधक बना लिया था। सोशल मीडिया पर वायरल हुए एक वीडियो में पाकिस्तानी दल को सोमाली समुद्री डाकुओं से बचाने के बाद भारतीय नौसेना कर्मियों को अलविदा कहते हुए सुना जा सकता है। भारतीय नौसेना के एक अधिकारी ने उन्हें सुरक्षित यात्रा करने के लिए कहा। उन्होंने कहा “अलविदा, आराम से जाना” (अलविदा, सुरक्षित यात्रा करें)।

 

आईएनएस सुमित्रा, जिसने पहले एक समुद्री डकैती के प्रयास से एक ईरानी ध्वज वाले जहाज एमवी ईमान को बचाया था, को भारतीय नौसेना द्वारा एक ईरानी ध्वज वाले जहाज अल नईमी का पता लगाने और उसे रोकने के लिए फिर से भेजा गया था, जिसे समुद्री डाकुओं और उसके चालक दल द्वारा अपहरण कर लिया गया था और बंधक बना लिया।

भारतीय नौसेना द्वारा ट्वीट किए गए एक वीडियो में एक पाकिस्तानी चालक दल के सदस्य ने बताया कि सोमाली समुद्री डाकुओं ने उनके जहाज का अपहरण कर लिया और उन्हें बंधक बना लिया। उन्होंने कहा कि सोमाली समुद्री डाकू उस समय डर गए जब उन्होंने भारतीय नौसेना के युद्धपोत आईएनएस सुमित्रा को जहाज के पास आते देखा, जिसके बाद उन्होंने आत्मसमर्पण कर दिया।

पाकिस्तानी दल ने सशस्त्र सोमाली समुद्री डाकुओं से उन्हें बचाने के लिए कर्मियों को धन्यवाद देते हुए भारतीय नौसेना की सराहना की। उनमें से एक ने कहा, “धन्यवाद। आपने हमारा जान बचाया।”

नौसेना के एक प्रवक्ता ने एक्स पर लिखा “भारतीय नौसेना पीएमओ भारत के सागर के दृष्टिकोण को ध्यान में रखते हुए हिंद महासागर क्षेत्र (आईओआर) में समुद्री सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। आईओआर में तैनात भारतीय नौसेना के युद्धपोत मिशन सभी समुद्री खतरों के खिलाफ सुरक्षा सुनिश्चित कर रहे हैं, हमारे समुद्र को सभी नाविकों के लिए सुरक्षित रख रहे हैं। 

नौसेना के एक प्रवक्ता ने कहा कि उभरती स्थिति पर त्वरित प्रतिक्रिया देते हुए, आईएनएस सुमित्रा ने अपने अभिन्न हेलो और नौकाओं की प्रभावी तैनाती के माध्यम से सोमवार को अल नईमी को रोक दिया। उन्होंने कहा कि कार्रवाई से चालक दल और उसके जहाज की सुरक्षित रिहाई सुनिश्चित हुई। हालिया घटना लाल सागर और अरब सागर के क्षेत्रों सहित क्षेत्र के भीतर व्यापारिक जहाजों को निशाना बनाने वाले ड्रोन और समुद्री डाकू हमलों के चल रहे क्रम का हिस्सा है।

7 अक्टूबर, 2023 को शुरू हुए इज़राइल-हमास युद्ध के बाद लाल सागर में ईरान समर्थित यमन के हौथी विद्रोहियों द्वारा कई व्यापारिक जहाजों को मिसाइलों और ड्रोन से निशाना बनाया गया है। हौथिस के लगातार हमलों ने कई शिपिंग कंपनियों को या तो निलंबित करने या बदलने के लिए मजबूर किया है। व्यापारिक जहाजों पर हाल के हमलों के मद्देनजर भारतीय नौसेना ने फ्रंटलाइन विध्वंसक और फ्रिगेट तैनात करके अरब सागर और अदन की खाड़ी में अपने निगरानी तंत्र को काफी बढ़ा दिया है।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *