अरबी से बनती है ये चाट, स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद

प्रवीण मिश्रा, खंडवा : भारत में कई प्रकार की चाट बनाई जाती है. चटपटे चाट के लोग भी काफी दीवाने होते हैं. चाट का नाम सुनते ही मुंह में पानी आना स्वाभाविक है. इसका तीखा मीठा चटपटा स्वाद काफी पसंद आता है, लेकिन आज हम जिस चाट के बारे में आपको बताने वाले है वो स्वाद के साथ-साथ आपके स्वास्थ के लिए भी फायदेमंद है. जो मध्य प्रदेश के खंडवा जिले में अरबी  चाट  के नाम से फेमस है. यह अरबी चाट आमतौर मिलने वाली आलू चाट, छोला चाट से टेस्ट में बहुत अलग है, क्योंकि इसे अरबी से बनाया जाता है और अरबी शरीर के लिए फायदेकारक होती है.

इस अनोखी चाट के बारे में बताते हुए स्टॉल संचालक ने कहा कि आमतौर पर मार्केट में ज्यादातर जगहों पर आलू चाट, छोला चाट बनाने का ट्रेड ज्यादा है लेकिन हमने बाजार से अलग हटकर कुछ नया ट्राई करने के बारे में सोचा जो स्वाद के साथ-साथ लोगों के स्वास्थ के लिए भी पौष्टिक रहे. जिसके लिए हमने अरबी से चाट तैयार करने का काम किया. शुरूआत में लोगों का रूझान इस चाट को लेकर ठीक नही था. लेकिन कुछ समय देखते ही देखते यह चाट इतनी फेमस हो गई की मात्र 10 रुपए में मिलने वाली अरबी चाट रोजाना 150 से 200 प्लेट बिकने लग गई है.

ऐसी तैयार होती है अरबी चाट
स्टॉल संचालक आगे  कहा है कि अरबी चाट बनाने के लिए ज्यादा मसालों की जरूरत भी नहीं होती हैं. इसमें उबली हुई अरबी को काटकर ऊपर लाल चटनी, हरी चटनी, नमक मिर्ची जैसे हल्के मसालों को डालकर अरबी को मिलाया जाता है. यह अरबी चाट वें लोग भी खा सकते है जिन्हे बीमारियों के चलते है ज्यादा मसालेदार खाने से परहेज करना पड़ता है. वो भी इस अरबी चाट को बड़े स्वाद लेकर खा सकते है. क्यों की अरबी स्वास्थ के लिए बेहद फायदेमंद होती है उसमें कई प्रकार के पौषक तत्व जैसे एंटी आक्सीडेंट, पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन सी होता है.

.

FIRST PUBLISHED : October 31, 2023, 17:16 IST

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *