अयोध्या राम मंदिर के लिए देश में सबसे अधिक दान किस मंदिर ने दिया और कितना?

Ram Ayodhya Mandir: भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या आज राममय हो चुकी है. देश-विदेश के फूलों से सुसज्जित अयोध्या 108 फीट की अगरबत्ती से सुगंधित है. आज यानी 22 जनवरी को रामलला विराजमान होंगे. पीएम मोदी की मौजूदगी में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी और इस तरह सदियों का इंतजार खत्म हो जाएगा. राम मंदिर के लिए देश और दुनिया से रामभक्तों ने दिल खोलकर दान दिया है. अयोध्या राम मंदिर को दान देने वालों में रामभक्त ही नहीं, बल्कि देश के कई मंदिरों ने भी बड़ा दिल दिखाया है. क्या आपको पता है कि राम मंदिर के लिए सबसे अधिक दान किस मंदिर ने दिया है? सबसे अधिक चंदा किसने दिया है?

दरअसल, पटना के महावीर मंदिर ने अयोध्‍या राम मंदिर निर्माण में 10 करोड़ रुपए का दान दिया है. अब तक मंदिर ने 8 करोड़ रुपए का दान दे दिया था, मगर महावीर मंदिर न्यास के सचिव ने श्रीराम जन्मभूमि मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेन्द्र मिश्र को रविवार को 2 करोड़ रुपये की अंतिम किस्‍त का चेक सौंपा. बता दें कि बिहार राज्य धार्मिक न्यास बोर्ड के अध्यक्ष आचार्य किशोर कुणाल ने 2019 में राम मंदिर के पक्ष में सुप्रीम कोर्ट का फैसला आते ही महावीर मंदिर की ओर से राम मंदिर निर्माण में 10 करोड़ रुपये की सहयोग राशि देने की घोषणा की थी.

महावीर मंदिर ने दिया सबसे अधिक चंदा
महावीर मंदिर की ओर से साल 2020, 2021, 2022, 2023 और 2024 रविवार को 2-2 करोड़ की किस्तों में राम मंदिर निर्माण के लिए 10 करोड़ का दान दिया गया. यहां बताना जरूरी है कि किसी मंदिर अथवा मंदिर बोर्ड की ओर से अयोध्या स्थित राम मंदिर को दिया गया सबसे बड़ा दान है. इतना ही नहीं, पटना महावीर मंदिर की ओर से राम मंदिर के लिए सोने का तीर-धनुष भी भेंट किया गया है. बता दें कि अयोध्या राम मंदिर को दान के रूप में अब तक करीब 6 हजार करोड़ रुपए मिल चुके हैं और दान के पैसों से ही मंदिर का निर्माण हुआ है.

Ram Mandir Ayodhya Live: ‘सदियों का संकल्प पूरा हुआ…’ सीएम योगी ने किया ट्वीट, रामलला की प्राण प्रतिष्ठा आज

सबसे अधिक दान किसने दिया?
श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, अयोध्या स्थित भव्य राम मंदिर के लिए अब तक सबसे अधिक व्यक्तिगत दान आध्यात्मिक गुरु और कथावाचक मोरारी बापू ने दिया है. मोरारी बापू ने राम मंदिर के लिए 11.3 करोड़ रुपये का दान दिया है. इतना ही नहीं, अमेरिका, कनाडा और ब्रिटेन में बैठे उनके रामभक्त अनुयायियों ने भी अलग से 8 करोड़ रुपये का दान दिया है. वहीं, राम मंदिर निर्माण के लिए गुजरात के हीरा कारोबारी गोविंदभाई ढोलकिया ने 11 करोड़ रुपये का दान दिया है. गोविंदभाई ढोलकिया डायमंड कंपनी श्रीरामकृष्णा एक्सपोर्ट्स के मालिक हैं.

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या राम मंदिर के लिए देश में सबसे अधिक दान किस मंदिर ने दिया और कितना?

आज विराजेंगे रामलला
अयोध्या में तैयार हो चुके राम मंदिर का आज यानी 22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उद्घाटन करेंगे. साथ ही नवनिर्मित गर्भगृह में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा भी होगी. दोपहर 12 बजकर 20 मिनट पर भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा होगी. इस दौरान करीब 8000 अतिथि गण शामिल होंगे. कार्यक्रम को ध्यान में रखते हुए सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था की गई है. सुबह 10 बजे से मंगलध्वनि बजेगी.

Tags: Ayodhya ram mandir, Hanuman mandir, PATNA NEWS, Ram Mandir, Ram Mandir ayodhya

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *