अयोध्या प्राण प्रतिष्ठा समारोह में दिखेगा बिहार का ये राजघराना, रामलला को देगा सोने का मुकुट और तीर-धनुष

दरभंगा. बिहार का दरभंगा राज परिवार एक बार फिर से चर्चा में है, वजह है अयोध्या में होने वाले राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम और उसके लिए इस परिवार को बुलावा. उत्तर बिहार से एक मात्र परिवार को 22 जनवरी को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा समारोह में बुलावा मिला है. महाराजा रामेश्वर सिंह के पौत्र कुमार कपिलेश्वर सिंह को पत्नी और पुत्र सहित आने का निमंत्रण रामजन्मभूमि न्यास समिति और आरआरएस की तरफ से दिया गया है. यह पूरे बिहार में पहले ऐसे व्यक्ति है जिन्हें पूरे परिवार के साथ प्राण प्रतिष्ठा में आने को कहा गया है.

प्राण प्रतिष्ठा समारोह में निमंत्रण मिलने के बाद कुमार कपिलेश्वर सिंह ने आरआरएस और न्यास समिति का आभार जताते हुए निमंत्रण को स्वीकार किया और 22 जनवरी को अयोध्या प्राण प्रतिष्ठा में जाने की बात कही है. निमंत्रण देने आए राम जन्मभूमि न्यास समिति के सदस्य जीवेश्वर मिश्र और आरआरएस के विजय सिंह के स्वागत के लिए भव्य समारोह का आयोजन किया गया था. इस मौके पर कपिलेश्वर सिंह ने कहा कि वो अयोध्या अपने साथ प्रभु श्रीराम के लिए सोने का मुकुट, तीर धनुष और एक जोड़ा खड़ाऊं भी तोहफे में लेकर जाएंगे.

प्राण प्रतिष्ठा में आने का निमंत्रण मिलने उत्साहित कपिलेश्वर सिंह ने कहा कि वो 22 जनवरी अयोध्या प्राण प्रतिष्ठा में जरूर अपने परिवार के साथ जाएंगे. दरभंगा महाराज के पौत्र कुमार कपिलेश्वर सिंह ने कहा कि यह मेरे ही लिए नहीं बल्कि पूरे मिथिला के लिए सौभाग्य की बात है कि हमलोग वहां जा रहे हैं. इस प्राण प्रतिष्ठा समारोह में कुल 6000 लोगों को निमंत्रण मिला है जिसमें 4000 केवल साधु-संत ही हैं. बाकी बचे 2000 लोगों में मुझे निमंत्रण मिला है, यह मेरे पूर्वजों द्वारा किए गए कार्यों व लोगों के आशीवार्द के कारण ही संभव हो सका है. उन्होंने कहा कि आप लोग जानते हैं कि महाराजा रामेश्वर सिंह भारत धर्म महामंडल के अध्यक्ष हुआ करते थे और लक्ष्मेश्वर सिंह दयानंद सरस्वती के गौ रक्षिणी सभा उनके लाइफलांग अध्यक्ष हुआ करते थे जिसमें उनके द्वारा एक लाख रुपया दिया जाता था.

इस निमंत्रण पत्र को मिलने के बाद कपिलेश्वर सिंह ने कल्याणी निवास जाकर अपनी दादी महारानी कामसुंदरी देवी ( दरभंगा महाराज स्व० सर कामेश्वर सिंह की धर्मपत्नी) से मुलाकात की. पारिवारिक विवाद के कारण करीब 20 वर्षों के बाद उनसे आशीर्वाद लिया. इस अवसर पर दादी ने पोते कपिलेश्वर सिंह को अपना आशीर्वाद दिया. निमंत्रण देने आए राम जन्मभूमि न्यास समिति के सदस्य जीवेश्वर मिश्र ने कहा कि तीर्थ क्षेत्र न्यास ने पूरे भारत वर्ष से मात्र 6000 हजार लोगों को निमंत्रण दिया है, जिसमें कुल 4000 हजार देश भर के साधु से संतो को बुलाया गया जबकि मात्र 2000 हजार प्रमुख लोग हैं.

इसमें कुल 50 लोग विदेश से हैं. इस मिथिलांचल से राज दरबार के कुमार कपिलेश्वर सिंह, उनकी धर्म पत्नी और पुत्र को निमंत्रण दिया गया है. उन्होंने बताया कि पूरे बिहार में साधु संतों को छोड़कर कुल 25 लोगों को निमंत्रण मिला है, वहीं पूरे उत्तर बिहार में तीन लोगों को निमंत्रण पत्र भेजा गया है.

Tags: Ayodhya News, Ayodhya ram mandir, Bihar News, Darbhanga news, Ram mandir news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *