अमेरिकी राजकोष सचिव आएंगी भारत, अमेरिका के भागीदारों को करेंगी एकजुट

US

Creative Common

येलेन 7-10 सितंबर तक भारत में रहेंगी और 10 महीने में यह उनकी देश की चौथी यात्रा होगी। बयान में कहा गया है कि वह बहुपक्षीय विकास बैंक (एमडीबी) के विकास और ऋण पुनर्गठन को आगे बढ़ाकर निम्न और मध्यम आय वाले देशों का समर्थन करने पर भी ध्यान केंद्रित करेंगी।

अमेरिकी राजकोष सचिव जेनेट येलेन अगले सप्ताह जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए अपनी भारत यात्रा के दौरान यूक्रेन के लिए सामूहिक आर्थिक समर्थन बनाए रखने के लिए अमेरिका के भागीदारों को एकजुट करेंगी। अमेरिकी राजकोष विभाग ने अपनी भारत यात्रा के संबंध में एक बयान में कहा कि येलेन यूरोप में संघर्ष पर रूस पर गंभीर लागत लगाने और वैश्विक प्रभाव को कम करने के महत्व पर भी प्रकाश डालेंगी। येलेन 7-10 सितंबर तक भारत में रहेंगी और 10 महीने में यह उनकी देश की चौथी यात्रा होगी। बयान में कहा गया है कि वह बहुपक्षीय विकास बैंक (एमडीबी) के विकास और ऋण पुनर्गठन को आगे बढ़ाकर निम्न और मध्यम आय वाले देशों का समर्थन करने पर भी ध्यान केंद्रित करेंगी। 

बयान में कहा गया कि नई दिल्ली में रहते हुए, सचिव येलेन यूक्रेन के लिए हमारे सामूहिक आर्थिक समर्थन को बनाए रखने के लिए अमेरिका के साझेदारों को एकजुट करना जारी रखेंगी, जिसमें हमारे गठबंधन से योगदान भी शामिल है। रूस पर गंभीर लागत लगाने के मुद्दे को उजागर करने के अलावा, येलेन और अमेरिका के साझेदार वैश्विक विकास और गरीबी में कमी पर रूस के अकारण युद्ध के परिणामों को संबोधित करने के लिए काम करेंगे। बयान में कहा गया है कि तेल मूल्य सीमा वैश्विक ऊर्जा कीमतों को स्थिर रखते हुए रूसी राजस्व को कम करने के दोहरे लक्ष्य को प्राप्त कर रही है।

येलेन और अमेरिका के साझेदार एमडीबी के माध्यम से वैश्विक खाद्य सुरक्षा को मजबूत करने, वैश्विक कृषि और खाद्य सुरक्षा कार्यक्रम (जीएएफएसपी) जैसे बहुपक्षीय उपकरणों का लाभ उठाने और कृषि विकास के लिए अंतर्राष्ट्रीय कोष (आईएफएडी) की पुनःपूर्ति की दिशा में काम करने के प्रयासों पर भी काम करेंगे।

अन्य न्यूज़



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *