अमेरिका में 2 भारतीय लोगों को हुई जेल, संवेदनशील डेटा चुराने का है आरोप, जानिए कितनी हुई सजा

वाशिंगटन. अमेरिका की एक अदालत ने सरकार के संवदेनशील डेटा चुराने के आरोप में 2 भारतीय लोगों को जेल की सजा सुनाई है. इन दोनों पर सरकारी डेटा को चुराने में संलिप्त होने के आरोप लगे थे. 2 भारतीयों के अलावा 1 और शख्स को भी सजा सुनाई गई है. ये तीनों संघीय कर्मचारियों थे. पकड़े जाने के बाद इन्हें नौकरी से हटा दिया गया था.

जस्टिस डिपार्टमेंट ने बताया है कि तीनों को बीते शुक्रवार को एक वाणिज्यिक उद्यम (commercial enterprise) के उपयोग में आने वाले सरकार के एक सॉफ्टवेयर और संवेदनशील कानून-प्रवर्तन डेटाबेस (Law-enforcement database) को चुराने के लिए सजा सुनाई गई.

बताया जाता है कि वाशिंगटन डीसी के वर्जीनिया सिटी के 58 वर्षीय मुरली वाई वेंकट (Murli Y Venkat) को 4 महीने, जबकि वर्जीनिया की ही 49 वर्षीय सोनल पटेल (Sonal Patel) को 2 साल की सजा सुनाई गई है. इतना ही नहीं, इसके अलावा इन्हें एक साल तक घर में नजरबंद रहना होगा. ये दोनों भारतीय मूल के रहने वाले हैं.

इन दोनों के अलावा मैरीलैंड के 63 वर्षीय चार्ल्स एडवर्ड (Charles Edverd) को 18 महीने की जेल की सजा सुनाई गई है. अदालत के दस्तावेजों के अनुसार, मुरली वेंकट, सोनल पटेल और एडवर्ड तीनों अमेरिकी डाक सेवा के महानिरीक्षक के कार्यालय में नौकरी करते थे. इस दौरान इन लोगों ने संवेदनशील सूचना वाले डेटाबेस और अमेरिकी सॉफ्टवेयर को चुराने की साजिश रची थी. इसके बाद इन पर मामला दर्ज हुआ और सबूतों के आधार पर सजा सुनाई गई.

Tags: Crime News, NRI, US News

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *