अमेरिका में शटडाउन का खतरा टला, बाइडन सरकार को मिली बड़ी राहत, कांग्रेस ने सरकारी फंडिंग को दी मंजूरी

हाइलाइट्स

अमेरिकी कांग्रेस ने शनिवार देर रात एक रुके हुए फंडिंग बिल को पारित कर दिया.
पिछले एक दशक में अमेरिका की संघीय सरकार के शटडाउन का खतरा चौथी बार टला.
इस हफ्ते की शुरुआत में शटडाउन लगभग अपरिहार्य लग रहा था.

वाशिंगटन. रिपब्लिकन स्पीकर केविन मैक्कार्थी के अपनी पार्टी के कट्टरपंथियों की मांग से पीछे हटने के बाद अमेरिकी कांग्रेस (US Congress) ने भारी डेमोक्रेटिक समर्थन के साथ शनिवार देर रात एक रुके हुए फंडिंग बिल को पारित कर दिया. इस कारण पिछले एक दशक में संघीय सरकार के शटडाउन (US Government Shutdown) का खतरा चौथी बार टल गया. बाद में इस बिल को समयसीमा खत्म होने से पहले दस्तखत करने के लिए राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) को भेज दिया गया. मैक्कार्थी ने पार्टी के कट्टरपंथियों की जिद को छोड़ दिया और रुके हुए फंडिंग बिल को पास करने के लिए बड़ा जोखिम मोल लिया. अब उनकी पार्टी के धुर दक्षिणपंथी सदस्य उन्हें पद से हटाने की कोशिश कर सकते हैं.

इस हफ्ते की शुरुआत में शटडाउन लगभग अपरिहार्य लग रहा था. जिसका मतलब यह होता कि सरकार के 40 लाख कर्मचारियों में से अधिकांश को वेतन नहीं मिलता. इसके साथ ही नेशनल पार्क से लेकर वित्तीय नियामकों तक कई संघीय सेवाओं को भी बंद कर दिया जाता. संघीय एजेंसियों ने पहले ही विस्तृत योजनाएं तैयार कर ली थीं, जिसमें बताया गया था कि कौन सी सेवाएं जारी रहेंगी. जिसमें कहा गया कि हवाई अड्डे की स्क्रीनिंग और सीमा पर गश्त जारी रहेगी. बंद हो जाने वाली सेवाओं में 70 लाख गरीब माताओं को मिलने वाली सहायता भी शामिल थी.

अमेरिका में शटडाउन का यह खतरा कांग्रेस द्वारा संघीय सरकार को उसके 31.4 ट्रिलियन डॉलर के कर्ज पर डिफाल्ट करने के खतरे के कगार पर लाने के कुछ ही महीनों बाद आया है. इस नाटक ने वॉल स्ट्रीट पर चिंताएं बढ़ा दी हैं. जहां रेटिंग एजेंसी मूडीज ने चेतावनी दी है कि यह अमेरिकी साख को नुकसान पहुंचा सकता है. गौरतलब है कि अमेरिकी कांग्रेस आम तौर पर संघीय प्रोग्राम के लिए फंड तय करने वाले विस्तृत कानून पर चर्चा करने के लिए अधिक समय लेने के लिए स्टॉपगैप स्पेंडिंग बिल पास करती है.

US Shutdown: अमेरिका में कल से सरकारी कामकाज ठप, संकट में आएगी दुनिया! क्या है ये शटडाउन? जानें

अमेरिका में शटडाउन का खतरा टला, बाइडन सरकार को मिली बड़ी राहत, कांग्रेस ने सरकारी फंडिंग को दी मंजूरी

इस साल रिपब्लिकन पार्टी के एक समूह ने हाउस में कार्रवाई को ठप कर दिया है क्योंकि उन्होंने आप्रवासन को सख्त करने के लिए दबाव डाला है. उन्होंने खर्च में कटौती करने की भी मांग की है. सरकार को कर्ज डिफॉल्ट से बचाने वाले मैक्कार्थी-बाइडेन समझौते ने वित्तीय वर्ष 2024 में विवेकाधीन खर्च में 1.59 ट्रिलियन डॉलर की सीमा निर्धारित की. जबकि हाउस के रिपब्लिकन अतिरिक्त 120 अरब डॉलर की कटौती की मांग कर रहे हैं. फंडिंग की लड़ाई इस वित्तीय वर्ष के लिए 6.4 ट्रिलियन डॉलर के अमेरिकी बजट के अपेक्षाकृत छोटे हिस्से पर केंद्रित है. सांसद सामाजिक सुरक्षा और चिकित्सा जैसे लोकप्रिय कल्याण कार्यक्रमों में कटौती पर विचार नहीं कर रहे हैं.

Tags: America, America News, Joe Biden, Joe Biden news in Hindi

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *