अमेरिका ने पाकिस्तान से समय पर और निष्पक्ष चुनाव कराने पर दिया जोर, विदेश मंत्री जिलानी से कही ये बात

Pakistan

Creative Common

खान ने अपने निष्कासन के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका और पाकिस्तान की सेना को दोषी ठहराया। वाशिंगटन और सेना दोनों ने उनके दावों का खंडन किया है।

अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा कि वरिष्ठ अमेरिकी राजनयिक विक्टोरिया नूलैंड ने मंगलवार को पाकिस्तानी विदेश मंत्री जलील अब्बास जिलानी से बात की और दक्षिण एशियाई राष्ट्र में समय पर, स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के महत्व पर चर्चा की है। अमेरिकी विदेश विभाग ने एक बयान में कहा कि कार्यवाहक उप सचिव नूलैंड और विदेश मंत्री जिलानी ने पाकिस्तान के कानूनों और संविधान के अनुरूप समय पर, स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के महत्व पर चर्चा की। पाकिस्तानी राजनीति एक साल से अधिक समय से संकट में है, जिसके केंद्र में पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान हैं, जिन्हें पिछले साल संसदीय अविश्वास मत में अपदस्थ कर दिया गया था।

खान ने अपने निष्कासन के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका और पाकिस्तान की सेना को दोषी ठहराया। वाशिंगटन और सेना दोनों ने उनके दावों का खंडन किया है। नूलैंड और जिलानी के बीच हुई बातचीत पर विदेश विभाग के बयान में खान का कोई जिक्र नहीं किया गया। पाकिस्तान के एक उच्च न्यायालय ने मंगलवार को भ्रष्टाचार के आरोप में जेल में बंद पूर्व प्रधान मंत्री की सजा को निलंबित कर दिया, लेकिन वह सलाखों के पीछे ही रहेंगे क्योंकि एक न्यायाधीश ने पहले ही एक अन्य मामले में उनकी हिरासत का आदेश दिया था। जनमत सर्वेक्षणों के अनुसार पाकिस्तान के सबसे लोकप्रिय नेता बने रहे खान की सजा के कारण उन्हें पांच साल के लिए चुनाव लड़ने से भी रोक दिया गया है। 

पाकिस्तान ने अगस्त के मध्य में अंतरिम प्रधान मंत्री अनवार-उल-हक काकर के तहत एक कार्यवाहक कैबिनेट की शपथ ली, जिसे नए चुनावों तक देश चलाने का काम सौंपा गया था, जो नवंबर से आगे विलंबित हो सकता है क्योंकि निर्वाचन क्षेत्र की सीमाएं फिर से निर्धारित की गई हैं। कार्यवाहक कैबिनेट का शीर्ष काम पाकिस्तान को आर्थिक स्थिरीकरण की ओर ले जाना होगा, साथ ही 350 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) से आखिरी मिनट में 3 अरब डॉलर का बेलआउट सौदा प्राप्त करने के बाद एक संकीर्ण पुनर्प्राप्ति पथ पर चल रही है, जिससे एक संप्रभु ऋण डिफ़ॉल्ट को रोका जा सके। चुनाव आयोग ने इस महीने की शुरुआत में कहा था कि नवीनतम जनगणना के आधार पर नए निर्वाचन क्षेत्रों को 14 दिसंबर तक अंतिम रूप दिया जाएगा। उसके बाद, आयोग चुनाव की तारीख की पुष्टि करेगा।

अन्य न्यूज़



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *