अमेठी के इस पर्यटन स्थल का होगा विकास, इतने करोड़ रुपए किए जाएंगे खर्च

रिपोर्ट- आदित्य कृष्ण
अमेठी. अमेठी गुरु गोरखनाथ की तपोस्थली है. उत्तर प्रदेश के धार्मिक पर्यटन के नक्शे पर इसे नयी पहचान दिलाने का प्रयास किया जा रहा है. इसके लिए 24 करोड़ का बजट है. गुरु गोरखनाथ के अनुयायी बड़ी संख्या में हैं. इसलिए उनकी तपोस्थली का विकास करने पर पर्यटन और रोजगार दोनों को  बढ़ावा मिलेगा.

अमेठी में पर्यटन को लगातार बढ़ावा दिया जा रहा है. पर्यटन की दृष्टि से एक महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल गुरु गोरखनाथ तपोस्थली है. इसे नयी तरह से विकसित किया जा रहा है. इस पर कुल 24 करोड़ रुपए का बजट है. इसमें से 3 करोड़ रुपए की धनराशि जारी कर दी गई है. गोरखनाथ तपोस्थली का विकास और सौंदर्यीकरण का बड़ा प्रोजेक्ट है. इसके लिए पर्यटन विभाग की तरफ से 24 करोड़ 64 लाख रुपए की धनराशि मंजूर हुई है.

इस चबूतरे पर बैठते थे गोरखनाथ
अमेठी के तंबना इलाके में गुरु गोरखनाथ रहते थे. यहीं चबूतरे पर वो बैठकर नाथ संप्रदाय के लोगों से मिलते थे. लोग मिलकर प्रभु के गुणगान किया करते थे. मान्यता थी कि यहां पर आने के बाद उनसे मिलने से सभी कष्ट दूर हो जाते थे. करोड़ों लोगों की आस्था का केंद्र गोरखनाथ तपोस्थली आकर्षक दिखेगी. तपोस्थली पर्यटन के रूप में एक विशेष पहचान बनाएगी. जिलाधिकारी निशा अनंत के साथ पर्यटन विभाग के अधिकारियों ने यहां के कायाकल्प का एक बड़ा खाका तैयार किया है.

ये भी पढ़ें- पाकिस्तान की सरहद पर गूंजे जय श्रीराम के नारे, रामभक्तों को लेकर अयोध्या के लिए चल पड़ी आस्था रेल

तपोस्थली के लिए बड़ा प्रोजेक्ट
गुरु गोरखनाथ की तपोस्थली को संगत के रूप में जाना जाता है. संगत स्थल का आर्किटेक्ट की टीम जायजा ले चुकी है. यहां पर एक भव्य प्रवेश द्वार, तपोस्थली पर बने प्राचीन कुएं को संरक्षित और एक शेडयुक्त लंगर बनाया जाएगा. कैफेटेरिया और फूड जोन बनाने का भी प्रस्ताव है. परिसर में एक तालाब है. इसका सौंदर्यीकरण कर वहां नौकायन शुरू करने की योजना है. 24 करोड़ में से 3 करोड़ रुपये इन्हीं कामों पर खर्च होंगे.इसके साथ ही अन्य कार्यों के लिए जल्द ही धनराशि जारी होगी.

रोजगार भी मिलेगा
प्रभारी पर्यटन अधिकारी महेंद्र मिश्रा ने कहा ग्रामीण क्षेत्र में लोग हमारे परिवेश को भूलते जा रहे हैं. इसलिए इन पर्यटन स्थलों का विकास करना बेहद जरूरी था. इससे स्थानीय लोगों को रोजगार और पर्यटकों को खास सुविधाएं मिलेंगी. यहां अन्य सुविधाएं भी विकसित होंगी.

Tags: Amethi News Today, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *