अमृततुल्य है ये मिलेट, नाम ऋषि अन्न, सेहत के लिए वरदान, 5 बीमारियों का करता है एक साथ सफाया

हाइलाइट्स

कोदो मिलेट में फेनोलिक कंपाउड और फ्लेवेनोएड होता है जो फ्री रेडिकल्स को स्किन से बाहर करता है.
कोदो में टैनिन फेनोलिक्स कंपाउड भी होता है जो एंटी-कैंसर गुणों से पूर्ण है.

Benefits of Kodo Millet: इसे ऋषि अन्न इसलिए कहा जाता है क्योंकि प्राचीन समय में यह ऋषि मुनियों का पसंदीदा अनाज था. आमतौर पर यह झाड़ियों में उग जाता था. बाद में इस अन्न का महत्व कम होने लगा और यह गरीबों का भोजन बनने लगा. बाद गरीब भी इसे खाने से कतराते रहे लेकिन अब कई साइंटिफिक रिसर्च में जब यह बात साबित हो गई है कि यह अन्न नहीं बल्कि सेहत के लिए अमृततुल्य है तो पूरी दुनिया में ऋषि अन्न का बाजार अचानक बहुत तेज हो गया. ऋषि अन्न यानी कोदो बेहद औषधिवर्धक मोटा अनाज है जिसका नियमित सेवन करने पर ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर की समस्या तो निश्चिति तौर पर कम हो जाएगी. आइए जानते हैं कि इस कोदो अन्न के क्या-क्या बेमिसाल फायदे हैं.

कोदो मिलेट के फायदे

1. ब्लड शुगर को घटाता है-सोशल मीडिया पर डायटीशियन लवनीत बत्रा बताती हैं कि कोदो मिलेट में फेनोलिक्स जैसे कि अल्फा ग्लूकोसाइडेज, पेनक्रिएटिक एमाइलेज जैसे तत्व होते है जो जटिल कार्बोहाइड्रैट को एंजाइमेटिक हाइड्रोलिसिस कर देता है, इससे खाने के बाद शुगर बढ़ने की आशंका पूरी तरह कम हो जाती है.

2. कैंसर को रोकने में मददगार-कोदो में टैनिन फेनोलिक्स कंपाउड भी होता है जो एंटी-कैंसर गुणों से पूर्ण है. यह गुण कोलोन और ब्रेस्ट कैंसर के जोखिम को कम करता है.

3. हार्ट अटैक का खतरा कम-मोटापा, स्मोकिंग, अनेहल्दी खान पान और फिजिकल एक्टिविटी की कमी हार्ट डिजीज के जोखिम को बढ़ा देता है. लेकिन इन गलत आदतों से शरीर में बने फ्री रेडिकल्स की सफाई के लिए ये कोदो मिलेट लाजवाब है. इससे हार्ट संबंधी बीमारियों का खतरा कम होता है.

4. स्किन में लाता है ग्लो-कोदो मिलेट में फेनोलिक कंपाउड और फ्लेवेनोएड होता है जो फ्री रेडिकल्स को स्किन से बाहर करता है. अगर स्किन से फ्री रेडिकल्स बाहर हो जाए तो स्किन में कुदरती रूप से चमक आती है.

5. डाइजेशन में मददगार-कोदो मिलेट नेचुरली ग्लूटेन फ्री होता है. इसलिए जिसे ग्लूटेन सेंसिटिविटी की समस्या है, उसके लिए यह बेहद फायदेमंद है. दूसरी ओर यह अन्य अन्न की तुलना में तेजी से पच जाता है. इसलिए यह पाचन शक्ति को बहुत मजबूत कर देता है.

इसे भी पढ़ें-30 प्लस महिलाएं रोज पीएं केसर-किशमिश का पानी, सभी तरह की थकान से मिलेगा राहत, ब्यूटी में भी आएगा निखार

इसे भी पढ़ें-भूलकर भी घर के आसपास न लगाएं ये 6 पौधे, चुंबक की तरह खिंचे चले आते हैं सांप

Tags: Diabetes, Health, Health tips, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *