अमर उजाला संवाद: स्वामी विवेकानंद को किया याद, युवाओं ने लिया संकल्प, सामाजिक संरचनाओं को करेंगे मजबूत

Aligarh Amar Ujala Samvad

तालानगरी अमर उजाला कार्यालय में संवाद कार्यक्रम में युवा
– फोटो : संवाद

विस्तार


स्वामी विवेकानंद की जयंती की पूर्व संध्या पर अमर उजाला कार्यालय में युवा जुटे। युवाओं ने संकल्प लिया कि जिस तरह स्वामी विवेकानंद ने देश का परचम शिकागो अमेरिका में लहराया, उसी तरह वह अपनी भूमिकाओं से सामाजिक संरचनाओं को मजबूत करेंगे।

 

11 जनवरी को तालानगरी स्थित अमर उजाला कार्यालय में युवाओं को संवाद कार्यक्रम में आमंत्रित किया गया, जिसका विषय समाज के निर्माण में युवाओं के योगदान रहा। युवाओं ने अपनी भूमिका को सार्थक करने की वचनबद्धता दोहराई। यूथ एशियन में स्वर्ण पदक विजेता धावक अमित चौधरी ने कहा कि उन्होंने देश के लिए पदक जीता। इसी तरह वह देश का नाम रोशन करेंगे और खेल में अपना 10 फीसदी देंगे।

 बैडमिंटन की राष्ट्रीय खिलाड़ी रमा सिंह ने कहा कि जिस भी क्षेत्र में युवा हैं, उन्हें अपना 100 शत प्रतिशत देना चाहिए, ताकि लोग गर्व कर सकें।

फुटबॉल की खिलाड़ी चंचल कश्यप ने कहा कि अपने खेल से अपने माता-पिता और शहर का नाम रोशन करना चाहेंगी।

फुटबॉल खिलाड़ी रानी कश्यप ने कहा कि पढ़ाई हो या खेल में सब में युवाओं को जान डाल देनी चाहिए।

ब्रिलिएंट पब्लिक स्कूल की छात्रा निहारिका चौधरी ने कहा कि स्वामी विवेकानंद के दिखाए रास्तों पर चलना चाहिए। सच्ची शिक्षा वही है, जो जीने का तरीका बताती है। 

धाविका व कुश्ती खिलाड़ी गीता यादव ने कहा कि अच्छी मेहनत से सफलता मिल जाएगी। अपने खेल में 100 फीसदी देती हैं।

पुष्पा एकेडमी के दीपक दीक्षित ने कहा कि जरूरतमंद विद्यार्थियों को पढ़ा रहे हैं और पढ़ाएंगे। वह अपना सामाजिक योगदान देने के लिए तत्पर हैं।

धावक जुनैद ने कहा कि आर्थिक अभाव के चलते प्रतिभाएं मर जाती हैं। सरकार या समाजसेवी की तरफ से आर्थिक मिले तो बेहतर होगा।

आईआईएमटी के छात्र चेतन अत्री ने कहा कि सरकार को शिक्षा के बजट को बढ़ाना चाहिए।

आईआईएमटी के छात्र आदित्य प्रताप सिंह ने कहा कि सरकार को योग को पाठ्यक्रम में शामिल करना चाहिए। यह पाठ्यक्रम शुरू की कक्षाओं में भी होनी चाहिए। 

आईआईएमटी के छात्र मोहम्मद खुबैब ने कहा कि वह सरकारी सेवाओं में जाकर लोगों की सेवा करना चाहते हैं।

आईआईएमटी छात्र मोहम्मद आसिफ ने कहा कि वैज्ञानिक बनना चाहते हैं। सरकार कोई ऐसी योजना बनाए, जिसके जरिये कोई भी विद्यार्थी आर्थिक अभाव में अपने लक्ष्य से भटकने न पाए।

ब्रिलिएंट पब्लिक स्कूल की छात्र मोहित यादव ने कहा कि युवाओं को स्वामी विवेकानंद से जैसी शख्सियत से प्रेरणा लेनी चाहिए। देश हमारे लिए क्या कर रहा है, यह न सोचकर देश के लिए क्या कर सकते हैं। इस पर फोकस होना चाहिए। 

जूनियर राष्ट्रीय बैडमिंटन खिलाड़ी सुजाता सिंह ने कहा कि कभी हार नहीं माननी चाहिए।

हॉकी खिलाड़ी अनुष्का यादव ने कहा कि आगे बढ़ते रहना चाहिए।

एएमयू की एमपीएड की छात्रा निधि चौधरी ने कहा कि स्वामी विवेकानंद ने कहा कि परिश्रम, समर्पण, लक्ष्य पर दृष्टि बनाए रखना के जरिये ही सफलता मिलेगी

बैडमिंटन के प्रशिक्षक विकास चौहान ने कहा कि खिलाड़ियों को खेल के साथ पढ़ाई पर ध्यान होना चाहिए। इससे सकारात्मक नतीजे आएंगे।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *