अमर उजाला अपराजिता: हमेशा बड़े सपने देखें, लक्ष्य बनाकर लग जाएं, मनोवैज्ञानिक ने छात्राओं को बताए सफलता के गुर

Psychologist told secrets of success to girl students in Amar Ujala Aparajita program in Agra

अमर उजाला अपराजिता: हमेशा बड़े सपने देखें, लक्ष्य बनाकर लग जाएं
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


उत्तर प्रदेश के आगरा में ख्वाब हमेशा बड़े देखने चाहिए। जीवन में बड़ा लक्ष्य बनाएं और फिर उसे पाने में जुट जाइए। न दिन देखिए न रात, निरंतर लक्ष्य की दिशा में कदम बढ़ाने से आप मंजिल पाने में निश्चित सफल होंगे। कुछ ऐसे ही प्रेरक संदेशों से छात्राओं का मंडलीय मनोविज्ञान केंद्र के मनोवैज्ञानिक डॉ. साहब सिंह ने उत्साह बढ़ाया। वो अमर उजाला के अपराजिता कार्यक्रम में बुधवार को सनातन धर्म कन्या इंटर कॉलेज बल्केश्वर की छात्राओं को कॅरिअर के बारे में समझा रहे थे।

मनोवैज्ञानिक डॉ. साहब सिंह ने बताया कि सही कॅरिअर चुनने के लिए आईक्यू और पर्सनालिटी टेस्ट मदद कर सकते हैं। कॅरिअर के किसी भी क्षेत्र में जाएं उससे पहले अपने व्यक्तित्व में ईमानदारी, सत्यनिष्ठा, दृढ़ निश्चय, नेतृत्व क्षमता, कुशल वक्ता और टीम भावना का विकास करें। यह गुण सभी क्षेत्रों में आपको अग्रणी रहने में मदद करेंगे। 

यह भी पढ़ेंः- UP: कमरे में भरी थी गैस…माचिस जलाते ही हुआ तेज धमाका, पलक झपकते ही ढह गई दीवार; आसपास के घरों में आईं दरारें

चंद्रयान -3 का उदाहरण देते हुए उन्होंने समझाया कि इसरो के वैज्ञानिक अगर चंद्रयान-2 की विफलता से हार मानकर बैठ जाते तो चंद्रयान-3 कभी सफल नहीं होता। उन्होंने मंडलीय मनोविज्ञान केंद्र में निशुल्क संचालित सुविधाओं की जानकारी भी छात्राओं को दी। अंत में प्रधानाचार्य डॉ. पीयूष शर्मा ने सभी का धन्यवाद किया। संचालन शैलजा सूद ने संभाला। वरिष्ठ शिक्षिका चंचल आहूजा ने भी अपने विचार व्यक्त किए।

छात्राओं की जिज्ञासा पर दिया सुझाव

सवाल – बीबीए करना चाहती हूं, कैसे कर सकती हूं? -तनीषा चौधरी

जवाब- किसी भी स्ट्रीम का विद्यार्थी बीबीए कर सकता है लेकिन 12वीं में कम से कम 50 प्रतिशत अंक आना अनिवार्य है।

यह भी पढ़ेंः- बांके बिहारी मंदिर: श्रद्धालुओं की फुल प्रूफ सुरक्षा में सेंध; 70 CCTV, 117 गार्डों के बीच चोर कर रहे अपना काम

सवाल – पुलिस फोर्स जॉइन करना चाहती हूं। प्रशासनिक सेवाओं में जाना चाहती हूं। एयरफोर्स में पायलट बनना चाहती हूं। -मुस्कान, कशिश, भूमि, छाया, शीलू व ईशू

जवाब- प्रशासनिक और इंडियन पुलिस फोर्स में साइंस और आर्ट दोनों स्ट्रीम के विद्यार्थी कॅरिअर बना सकते हैं। सेना (आर्मी, एयरफोर्स और नेवी) के लिए 12 में विज्ञान विषय के साथ गणित होना अनिवार्य है।

सवाल- मैं शिक्षिका बनना चाहती हूं लेकिन पापा इंजीनियर बनाना चाहते हैं। -नैंसी

जवाब- आप पापा-मम्मी के साथ मंडलीय मनोविज्ञान केंद्र आएं, हम उनकी काउंसिलिंग करेंगे और आपकी पर्सनालिटी टेस्ट कर उन्हें बताएंगे कि कौन सा क्षेत्र बेहतर रहेगा।

यह भी पढ़ेंः- बालगृह की अधीक्षिका पर गिरी गाज: निलंबन के बाद FIR दर्ज, पहले भी जा चुकी जेल; बच्ची को चप्पल से पीटते दिखी थी

सवाल – मैं भविष्य बनाना चाहती हूं लेकिन घरवाले सपोर्ट नहीं करते? घरवाले सहयोग न करें तो हम कैसे आगे बढ़ें। -अंजुम

जवाब- घरवालों के बात कर उनकी काउंसिलिंग की जाएगी। आप परिजन के साथ केंद्र आएं। पढ़ाई में अपना सर्वश्रेष्ठ दीजिए, सरकार तमाम स्कॉलरशिप योजनाएं चला रही है। आपकी पढ़ाई बाधित नहीं होगी।

सवाल – डांसर बनना चाहती हूं लेकिन घरवाले मना करते हैं?

जवाब- डांसर बनने के लिए नृत्य का विधिवत प्रशिक्षण लें, परफार्मिंग आर्ट्स में डिग्री हासिल करें और फिर आप नृत्य के क्षेत्र में भी कॅरिअर बना सकती हैं।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *