अमरूद की गजब वैरायटी, खेत में उगाओ या गमले में… मिलेगा आधा किलो का एक फल

विशाल कुमार/छपरा: अमरूद सेहत के साथ जेब के लिए भी फायदेमंद है. अब मार्केट में कई वैरायटी के अमरूद मिल जाते हैं. छपरा में भी अब आपको आधा किलो का अमरूद बाजार में दिखेगा, क्योंकि यहां इसकी बागवानी एक युवा किसान ने शुरू की है. किसान ने बताया कि इसका फलन काफी होता है. एक पेड़ से कम से कम 4 किलो और अधिक से अधिक 7 किलो तक पैदावार होती है. इसका बीज कोलकाता से मंगवाया है.

इस खास किस्म के अमरूद की सफल खेती करके विशाल साह ने मिसाल पेश की है. विशाल द्वारा खेत में VNR वैरायटी का अमरूद लगाया गया है. इसमें एक अमरूद का वजन 400 से 500 ग्राम का होता है. विशाल ने एक बीघा खेत के कुछ हिस्से में VNR वैरायटी के 60 पौधे लगाए हैं, जिसमें फलन भी शुरू हो गया है. इस खास किस्म के अमरूद को घर के गमले में भी लगा सकते हैं. डेढ़ से 2 फीट का पेड़ होते ही फलन शुरू हो जाता है.

आप भी कर सकते हैं इसकी खेती
विशाल के द्वारा लगाए गए अमरूद का पौधा दूसरी बार फलन दे रहा है. एक फल का वजन 400 से 500 ग्राम होता है. इस वैरायटी के अधिक पेड़ लगाकर किसान अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. पहले यहां के किसान जानते थे कि इलाहाबादी अमरूद इलाहाबाद में ही होता है. लेकिन, विशाल के द्वारा इस खास किस्म की अमरूद की खेती कर एक मिसाल पेश किया गई है. इस खास किस्म के अमरूद के संबंध में जानकारी लेने के लिए आसपास के किसान प्रतिदिन विशाल के पास पहुंचते हैं.

हो रहा है अच्छा फलन
विशाल ने बताया कि मेरे पास एक बीघा की खेत खाली पड़ी थी, जिसमें सोच रहे थे कि खास किस्म का पेड़ लगाएं. यूट्यूब पर देखा तो इस अमरूद के संबंध में जानकारी मिली. उसके बाद कोलकाता से 60 पेड़ लाकर लगाया हूं, जिसमें फलन काफी अच्छा हो रहा है. बताया कि मैं पहले जानता था कि इलाहाबादी अमरूद इलाहाबाद में ही होता है, लेकिन यहां की धरती पर भी काफी अच्छा फलन हो रहा है. अब इस खेत में और ज्यादा पेड़ लगाऊंगा.

Tags: Agriculture, Chhapra News, Farmer, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *