अभेद्य हुई अयोध्या की सुरक्षा, रामनगरी आने वाले प्रत्येक की हो रही निगरानी

हाइलाइट्स

प्राण प्रतिष्ठा के लिए रामनगरी अयोध्या को अभेद्य किले में तब्दील किया जा रहा है
प्राण प्रतिष्ठा के अनुष्ठानों को देखते हुए अयोध्या की सुरक्षा का घेरा भी सख्त

अयोध्या. 22 जनवरी को होने वाले रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए रामनगरी अयोध्या को अभेद्य किले में तब्दील किया जा रहा है. 14 जनवरी के बाद से शुरू हो रहे प्राण प्रतिष्ठा के अनुष्ठानों को देखते हुए अयोध्या की सुरक्षा का घेरा भी सख्त कर दिया गया है. रामनगरी आने वाले प्रत्येक व्यक्ति पर निगाहें रखी जा रही हैं. 16 कैमरे भगवान राम की नगरी के प्रवेश द्वारों से लेकर मठ, मंदिर और मुख्य मार्ग पर नजर बनाए हुए हैं, जिसके लिए बाकायदा कंट्रोल रूम बनाया गया है, जहां पर बैठा हुआ सुरक्षा कर्मी हर आने जाने वाले व्यक्ति पर निगाह रख रहा है. इसके साथ ही आवश्यकता अनुसार भीड़भाड़ को भी सीसीटीवी के जरिए से मॉनिटर करते हुए वहां सुरक्षा बलों को निर्देश भी दिया जा रहा है.

इसके साथ ही रामनगरी के प्रवेश द्वारों से लेकर, सभी बैरियर तक सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है. रामनगरी आने वाले श्रद्धालुओं को सुरक्षा का आभास हो और सुरक्षित ढंग से सुविधाजनक पूर्वक रामनगरी का दर्शन पूजन कर सकें, इसका ध्यान रखा जाएगा. प्राण प्रतिष्ठा एक बड़ा आयोजन है, जिसको लेकर देश और दुनिया की निगाहें अयोध्या पर है, लिहाज़ा रामनगरी की सुरक्षा बहुत ही अहम हो जाती है.

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक और आईजी ने अयोध्या की सुरक्षा को लेकर मॉनिटरिंग भी शुरू कर दी है. लगातार गश्त कर सुरक्षा बलों को मुस्तैद रहने के निर्देश भी दिए जा रहे हैं. वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आशीष नैयर ने बताया कि महत्वपूर्ण कार्यक्रम को ध्यान में रखते हुए सुरक्षा का आंकलन करके अभी से ही ड्यूटी लगाई गई है. मुख्यालय रेंज और अन्य जनपदों से हमें अतिरिक्त सुरक्षा बल मिले हैं. अयोध्या को सेक्टर व ज़ोन बनाकर  सुरक्षा व्यवस्था की जा रही है. हमारा मुख्य उद्देश्य सुचारू रूप से यातायात चलता रहे और आने वाले श्रद्धालुओं को असुविधा न हो इसका खास ध्यान रखा जा रहा है.

एसएसपी ने कहा कि सीसीटीवी के जरिए नजर रखी जा रही है. विभिन्न जगहों पर सीसीटीवी लगाए गए हैं. इसके अलावा डेली बेसिस पर जन सहयोग से भी सीसीटीवी की संख्या बढ़ाई जा रही हैं, जिससे कि हम सीसीटीवी कंट्रोल रूम से मॉनिटर कर सकें. जो भी हमारे रियल टाइम इनपुट जनरेट होते हैं, हम लोग अपनी सुरक्षा कर्मियों को प्रोवाइड कराते हैं.

Tags: Ayodhya News, Ayodhya ram mandir

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *