अभी गर्मी से नहीं मिलेगी राहत, अगले 4 दिन मौसम रहेगा शुष्क!

उधव कृष्ण/ पटना. प्रदेश के उत्तरी भाग के कुछ जिलों को छोड़ कर पूरे राज्य में मौसम फिलहाल शुष्क बना हुआ है. बिहार में अगले 03 सितंबर तक भारी बारिश के आसार नहीं हैं. इसके बाद मौसम में बदलाव हो सकता है. बिहार में मानसून का असर कम होते ही बारिश की गतिविधियों में भी कमी देखने को मिल रही है. झमाझम बारिश का दौर थमने से पटना समेत प्रदेश के 28 जिलों के अधिकतम तापमान में भी बढ़ोतरी दर्ज की गई है.

पारा चढ़ने से लोग उमस भरी गर्मी से परेशान हैं. गुरुवार की बात करें तो आज पटना व इसके आसपास के इलाकों में आंशिक बादल छाए रहने की उम्मीद है.गुरुवार यानी आज भी दिनभर उमस रहने के आसार हैं. वहीं, बीते बुधवार को राजधानी पटना में अधिकतम तापमान में 01 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि के साथ 35.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. वहीं, 37.1 डिग्री के साथ भागलपुर में सबसे ज्यादा तापमान दर्ज किया गया.

03 सितंबर के बाद हो सकती है बारिश
Indian Metrological Department पटना के अनुसार अभी 03- 04 दिनों तक सूबे में झमाझम बारिश की उम्मीद नहीं है. हालांकि, बिहार के उत्तरी भागों के कुछ एक स्थानों को पर बहुत हल्की बारिश हो सकती है. बता दें कि पूरे राज्य में सूरज की गर्मी बढ़ गई और मौसम फिर से अपना तेवर दिखा रहा है. हालांकि, उत्तर बिहार के कुछ जिलों में गुरुवार को वज्रपात की आशंका विभाग द्वारा जताई गई है. वहीं, बाकी जगहों पर मौसम साफ रहने का पूर्वानुमान है. मौसम वैज्ञानिकों की माने तो बिहार में 03 सितंबर तक अच्छी बारिश के कोई आसार नहीं हैं.

सामान्य से कम हुई बारिश
इस मानसून सीजन के दौरान सामान्य से 26 फीसदी काम बारिश दर्ज की गई. सूबे में वर्षा की स्थिति 569.4 mm है, जबकि अभी तक 768.8 mm वर्षा होनी चाहिए थी. मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक मानसून की ट्रफ लाइन पश्चिमी सीमा हिमालय की तलहटी में जबकि पूर्वी सीमा गोरखपुर, पटना, बांकुड़ा, घा होते हुए पूर्व की ओर बंगाल की खाड़ी तक प्रभावी है. यही कारण है कि राज्य में अगले रविवार तक झमाझम बारिश का कोई पूर्वानुमान नहीं है. हालांकि, इसके बाद मौसम में बदलाव संभव है. प्रदेश के दरभंगा, मधेपुरा, कैमूर और मधुबनी इत्यादि के कुछ इलाकों में बीते बुधवार को हल्की बारिश दर्ज की गई.

Tags: Bihar weather, Local18, Weather Update

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *