अब हर दिन गली-गली में गूंजेगी हनुमान चालीसा…71 फीट ऊंचे श्री राम स्तंभ की हुई स्थापना

शादाब चौधरी / मंदसौर. मंदसौर जिला मुख्यालय से करीब 30 किलोमीटर दूर स्थित नारायणगढ़ में 71 फीट ऊंचा श्री राम स्तंभ लगाया गया है. इस स्तंभ के माध्यम से क्षेत्र के लोगों को दिन में दो बार हनुमान चालीसा सुनाया जाएगा. धर्मावलंबियों ने अयोध्या में बन रहे श्री राम मंदिर की झांकी को शोभायात्रा में शामिल कर श्री राम स्तंभ की स्थापना की है. स्तंभ लगने के बाद अब नारायणगढ़ वासियों के कानों में हनुमान चालीसा की गूंज सुनाई देगी.

सोमवार को नारायणगढ़ में श्री राम स्तंभ के लोकार्पण के दौरान त्यौहार सा माहौल देखने को मिला. श्री राम सेवा समिति के तत्वावधान में श्री राम स्तंभ का शुभारंभ बड़े ही धूमधाम के साथ किया गया. नगर में शोभा यात्रा भी निकाली गई जिसमें अयोध्या में बना रहे राम मंदिर की झांकी को विशेष रूप से शामिल करने के साथ ही कलाकारों के द्वारा कई हैरतअंगेज करतब भी दिखाए गए. हजारों की संख्या में धर्मावलंबियों ने कार्यक्रम में शिरकत कर श्री राम स्तंभ के स्थापन पर उत्साह जाहिर किया.

श्रीराम स्तंभ की स्थापना से उत्साहित धर्मावलंबी
दरअसल नगर में लगे 71 फीट उंचे टावर से हनुमान चालीसा पाठ की धुन अब प्रदेश के कई शहरों में प्रेरणा बन गई है. धर्मावलंबियों के बीच श्री राम स्तंभ के स्थापित होने से खुशी की लहर दौड़ पड़ी है. शहर के साथ ग्रामीण अंचल में भी लोग समितियों का गठन कर टावर लगाकर हनुमान चालीसा पाठ की धुन नागरिकों को सुना रहे हैं. बड़ी बात तो यह है कि 3 महीने के भीतर ही प्रदेश के 7 शहरों के साथ 9 गांव में इस प्रकार के टावर स्थापित किए जा चुके हैं. मंदसौर जिले के नारायणगढ़ में 71 फीट उंचे श्रीराम स्तंभ की स्थापना की गई है. पंडित लक्ष्मी नारायण शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि श्री राम स्तंभ से रोजाना सुबह 5:30 बजे और शाम 7:20 बजे हनुमान चालीसा का पाठ नगर वासियों को सुनाया जाएगा.

प्रदेश भर में लगातार स्थापित किए जा रहें हैं श्री राम स्तंभ
नारायणगढ़ के साथ जिले के गरोठ, शामगढ़, सुवासरा, चौहमेला सहित कई अन्य ग्रामीण क्षेत्रों में ऐसे टावरों की स्थापना हो चुकी है नागरिकों का मानना है कि प्राचीन परंपरा में नए संसाधनों का समावेश लोगों के लिए उत्साह वर्धक है. शहर और गांव में जो टावर स्थापित हो रहे हैं वहां के नागरिक समिति बनाकर टावर में लगने वाली राशि एकत्रित कर रहे हैं और उसके बाद किसी निजी स्थान का चयन कर टावर की स्थापना की जा रही है. जानकारी के मुताबिक मध्य प्रदेश के मंदसौर जिले के साथ इंदौर के राऊ, रतलाम, ताल, आगर मालवा और बड़ौद जैसे 26 से अधिक स्थानों पर श्री राम स्तंभ स्थापित करने की पहल हो चुकी है जल्द ही इन स्थानों पर लोगों को हनुमान चालीसा पाठ की धुन सुनाई देने लगेगी.

Tags: Local18, Madhya pradesh news, Mandsaur news, Religion 18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *