अब सिर्फ साढ़े तीन घंटे में पहुंचे गोरखपुर से लखनऊ, अगले महीने मिलेगी खुशखबरी!

रतज भट्ट/गोरखपुर. गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे के बनने से लोगों को बड़ी राहत मिलेगी. रोड पर फर्राटा भरते हुए लोग कम समय में अपने गंतव्य तक पहुंच जाएंगे. लिंक एक्सप्रेसवे का काम लगभग पूरा हो चुका है. बस कुछ समय के बाद इसे शुरू कर दिया जाएगा. जिससे लोगों को बड़ी राहत मिलेगी. वहीं अगले महीने अनौपचारिक रूप से यह शुरू होगा. लेकिन जनवरी 2024 में सुरक्षा जांच के बाद औपचारिक रूप से इस एक्सप्रेसवे का शुभारंभ होने की बात कही जा रही है. वहीं गोरखपुर के जैतपुर से शुरू होकर आजमगढ़ के सलारपुर तक पूर्वांचल एक्सप्रेस वे से मिलने वाले, इस लिंक में गोरखपुर की सीमा में लगभग 5 टोल प्लाजा पड़ेंगे.

दरअसल इस लिंक एक्सप्रेस वे के शुरू होने से लोगों को राहत तो मिलेगी. साथ ही गोरखपुर के क्षेत्र में पांच टोल प्लाजा पड़ेंगे. जहां पहले टोल प्लाजा भगवानपुर से जीरो बाईपास के पास पड़ेगा, दूसरा टोल प्लाजा सरिया तिवारीपुर के पास, तीसरा टोल प्लाजा हरनही खजनी के क्षेत्र में पड़ेगा, चौथा प्लाजा सिकरीगंज के पास और पांचवा बेलघाट के पास पड़ेगा. यह पांचों टोल प्लाजा गोरखपुर के क्षेत्र में पड़ेंगे. जिसमें शहर की ओर से आने वाले वाहनों को भगवानपुर में जीरो बाईपास के पास टोल प्लाजा जमा करना पड़ेगा. बाकी चार टोल प्लाजा स्थानीय क्षेत्र को जोड़ने वाले सर्विस लेन पर बने हैं. इसलिए 4 टोल प्लाजा टोल शहर की ओर से आने वाले वाहनों को नहीं देने होंगे.

कम समय में पहुंचेंगे लखनऊ
इस लिंक एक्सप्रेस वे के बनने से लोगों को राहत मिलेगी. वहीं डेवलपमेंट अथॉरिटी UPDA के मुताबिक इसका 80% काम पूरा हो गया है. जल्दी बाकी काम पूरे कर दिए जाएंगे इसके बनने से लखनऊ की दूरी अब 3:30 घंटे से 4 घंटे में ही तय होगी. जबकि इसकी दूरी थोड़ी बढ़ जाएगी. ऐसे में गोरखपुर से लखनऊ की दूरी 279 किलोमीटर है. जबकि इस लिंक एक्सप्रेस वे से जाने पर दुरी 311 पड़ेगा. वहीं मंडल आयुक्त अनिल ढींगरा ने बताया कि, दिसंबर में इस एक्सप्रेसवे पर संचालन शुरू होगा. हालांकि कुछ जगह डायवर्सन किया जाएगा कुछ समय बाद वह काम पूरा होने के बाद, यह पूरी तरीके से शुरू कर दिया जाएगा.

Tags: Gorakhpur Link Expressway, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *