अब विधान परिषद की बारी, नीतीश कुमार-राबड़ी देवी का पूरा हो रहा कार्यकाल

पटना. राज्यसभा की छह सीटों के चुनाव संपन्न होने के बाद बिहार विधानपरिषद की ग्यारह सीटें भी खाली हो रही हैं. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, शाहनवाज हुसैन समेत 11 सदस्यों का कार्यकाल 6 मई 2024 को खत्म हो रहा है. विधान परिषद की रिक्त होनेवाली इन 11 सीटों पर चुनाव कार्यक्रम के जल्द ही घोषणा होने की उम्मीद है.

बिहार विधान परिषद के जिन 11 सदस्यों का कार्यकाल पूरा होनेवाला है उसमें मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी हैं. इसके अलावे पूर्व सीएम राबड़ी देवी, भाजपा के वरिष्ठ नेता सैयद शाहनवाज हुसैन, पूर्व मंत्री संजय कुमार झा, कांग्रेस नेता प्रेमचंद्र मिश्रा, हम के राष्ट्रीय अध्यक्ष व नीतीश कैबिनेट में मंत्री संतोष कुमार सुमन, मंगल पांडेय, विप के उप सभापति रामचंद्र पूर्वे, खालिद अनवर, रामेश्वर महतो और भाजपा नेता संजय पासवान शामिल हैं.

क्या है सीटों का समीकरण

बिहार विधानसभा में संख्या बल की बात करें तो पास भाजपा के 78, जदयू के 45 और हम के चार एवं एक निर्दलीय विधायक के वोट हैं. जानकारों के मुताबिक एक उम्मीदवार की जीत के लिए 22 विधायकों के समर्थन की जरूरत होगी. इनमें तीन सीटें भाजपा आसानी से जीत लेगी, जबकि जेडीयू के खाते में दो जाएगी. वहीं छठे सदस्य की जीत के लिए अतिरिक्त मत जुटाने होंगे. वहीं विपक्षी खेमे में राजद के पास 79, कांग्रेस के 19 माले-11, दोनों वाम दल के 4 विधायक हैं. जबकि एआईएमआईएम के 1 विधायक हैं.

विधायक कोटे की सीटें हैं खाली

बता दें, बिहार विधान परिषद की एक-तिहाई सीटें हर दो साल के बाद रिक्त होती हैं, जिस पर मतदान कराया जाता है. इनमें 27 सीटें विधायकों के मतदान से भरी जाती हैं. विधान परिषद की जो 11 सीटें खाली हो रही हैं वो सभी विधायक कोटे वाली हैं.

Tags: Bihar News, Bihar politics, PATNA NEWS

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *