अब रोबोट बुझायेगा आग, कानपुर फायर सर्विस में हुआ शामिल

रिपोर्ट- अखंड प्रताप सिंह
कानपुर. कानपुर नगर निगम की फायर सर्विस में नया सदस्य शामिल हो रहा है. ये नया फायर कर्मचारी एक रोबोट है. अब कहीं आग लगी तो ये सबसे आगे जाएगा. रोबोट के आने से घनी बस्ती और रिस्क वाले इलाकों में जाने में आसानी होगी.

घनी बस्तियों में आग बुझाने में अब दमकल कर्मियों को दिक्कत नहीं होगी. उनकी जान को भी खतरा नहीं होगा. अब ऐसी जगह पर इंसान नहीं बल्कि रोबोट जाकर आग बुझाएगा. रोबोट को बाहर से रिमोट से कंट्रोल किया जाएगा. यह रोबोट किसी भी जगह जाने में सक्षम है. यह आसानी से जीना चढ़ सकता है और किसी भी फ्लोर में आग लगी हो वहां जाकर आग बुझा सकता है.

संकरी गलियों में मददगार
देश के बड़े शहरों जैसे मुंबई दिल्ली सहित अन्य शहरों में फायर सर्विस में पहले से रोबोट शामिल है. इसकी मदद से दमकल विभाग आग की घटनाओं पर काबू पा रहा है. इसी तर्ज पर अब उत्तर प्रदेश में भी रोबोट की मदद से आग बुझाई जाएगी. कानपुर में कई मोहल्ले ऐसे हैं जो बेहद घने हैं. अगर वहां आग लगती है तो दमकल विभाग के कर्मियों को वहां तक पहुंचने में काफी दिक्कत होती है. संकरी गलियों में न तो पानी की टैंकर पहुंच पाता है और फायरकर्मियों का दम घुटने की नौबत होती है. ऐसी स्थितियों से लड़ने के लिए अब रोबोट काम आएंगे.

ये भी पढ़ें-राम मंदिर निर्माण के दौरान गीता प्रेस ने 10 भाषाओं में अपलोड की रामचरित मानस, सवा दो लाख लोगों ने ऑनलाइन पढ़ी

रोबोट का सफल ट्रायल
उत्तर प्रदेश के कानपुर समेत अन्य बड़े शहरों में यह रोबोट ले जाने की तैयारी है. इसका ट्रायल भी हो चुका है. ट्रायल में रोबोट बेहद कारगर साबित हुए हैं. इसलिए कानपुर में इसे लाने की कवायद शुरू हो गई है. इस साल के आखिरी तक यह रोबोट अग्निशमन विभाग के बेड़े में शामिल हो जाएंगे.

जहां कोई नहीं वहां रोबोट
कानपुर महानगर के मुख्य अग्निशमन अधिकारी दीपक शर्मा ने बताया देशभर में कई शहरों में इन रोबोट की मदद आग बुझाने में ली जा रही है. कानपुर में भी कई ऐसी बस्तियां, पुराने जर्जर मकान हैं जहां आग लगती है तो वहां घुसने में काफी मशक्कत करनी पड़ती है. ऐसी जगह और इलाकों में यह रोबोट काम आएंगे. यह रोबोट बेहद एडवांस टेक्नोलॉजी के बने हैं. ये वहां अंदर की स्थिति को भी बताएंगे. इसके साथ ही आग बुझाने का काम भी करेंगे. इस साल के आखिरी तक या अगले साल की शुरुआत में यह रोबोट कानपुर पहुंच जाएंगे और काम शुरू कर देंगे.

Tags: Fire brigade, Kanpur city news, Up news india

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *