अब महिलाएं होंगी आत्मनिर्भर, कोडरमा में यहां मिल रही मशरूम उत्पादन की फ्री ट्रेनिंग

ओम प्रकाश निरंजन/कोडरमा. लोगों को स्वरोजगार से जोड़ने के उद्देश्य से चेचाई में 10 दिवसीय निशुल्क आवासीय मशरूम उत्पादन प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया जा रहा है. बैंक ऑफ इंडिया के ग्रामीण विकास मंत्रालय के संरक्षण में संचालित उपक्रम ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान (आरसेटी ) की ओर से कार्यक्रम हो रहा है. एलडीएम के अनुसार, इस प्रकार के निशुल्क कोर्स का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के जीवन स्तर में सुधार लाना और उन्हें स्वरोजगार से जोड़कर आत्मनिर्भरता की तरफ बढ़ाना है.

स्वरोजगार के लिए बैंक से मिलेगा ऋण
एलडीएम निवास कुमार ने बताया कि आरसेटी सिर्फ प्रशिक्षण देने का काम नहीं करती, बल्कि प्रशिक्षण के उपरांत प्रशिक्षुओं को स्वरोजगार के लिए बैंकों से ऋण दिलाने में भी अहम भूमिका निभाती है. यही कारण है कि आरसेटी स्वरोजगार के क्षेत्र में सबसे सशक्त माध्यम बनता जा रहा है. उन्होंने कहा कि चालू वित्तीय वर्ष में 29 बैच के माध्यम से 790 प्रतिभागियों को प्रशिक्षण देने का लक्ष्य निर्धारित है, जिसके विरुद्ध अब तक 25 बैच के माध्यम से 714 प्रतिभागियों को रोजगार के विभिन्न ट्रेडों में प्रशिक्षण दिया जा चुका है.

प्रशिक्षण के दौरान मार्केटिंग की भी दी जाती है जानकारी
आगे बताया कि प्रशिक्षण के दौरान महिलाओं को मशरूम विभिन्न प्रजातियों की बेहतर देखभाल और मार्केटिंग को लेकर भी मार्गदर्शन दिया जाता है, ताकि उत्पादन के बाद जानकारी के अभाव में उत्पाद का नुकसान न हो और बाजार की बेहतर जानकारी से अच्छा मुनाफा कमाया जा सके. उन्होंने कहा कि इसके अलावा मार्च महीने में फोन मरम्मत, दो पहिया वाहन मरम्मत, बंबू उत्पाद निर्माण आदि के प्रशिक्षण के लिए आवेदन लिए जा रहे हैं.

Tags: Kodarma news, Local18, Mushroom, Women Empowerment

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *