अब भारत मंडपम में भी कर सकेंगे बुकिंग, जानें कितने रुपये करने होंगे खर्च

भारत की अध्यक्षता में सितंबर महीने में आयोजित किए गए जी20 शिखर सम्मेलन बेहद खास था। इस वैश्विक कार्यक्रम का आयोजन दिल्ली के प्रगति मैदान स्थित ‘भारत मंडपम’ में हुआ था। भारत मंडपम में जी20 शिखर सम्मेलन का आयोजन किए जाने के बाद से ही भारत मंडपल लगातार चर्चा का विषय बना हुआ है। भारत की जनता इस शानदार नवनिर्मित भारत मंडपम का दीदार करना चाहती है।

सम्मेलन के खत्म होने के बाद से लगातार इस वर्ल्ड क्लास भारत मंडपम में कार्यक्रम का आयोजन कराने के लिए लोग उत्सुक है और इंतजार कर रहे है। इस शानदार कार्यक्रम स्थल पर अब किसी भी तरह के प्रोग्राम का आयोजन किया जा सकता है। इसके लिए कितने दाम चुकाने होंगे उसकी जानकारी भी सामने आ गई है।

दरअसल आईटीपीओ (भारतीय व्यापार संवर्धन संगठन) ने अब इस भारत मंडपम में आयोजन कराने के लिए रेट भी फिक्स कर दिए है। किसी अन्य कंवेंशन सेंटर में आयोजन करने की अपेक्षा यहां आयोजन करना आयोजक की जेब पर भारी पड़ सकता है। यानी सेंटर में आयोजन करने के लिए कीमत अधिक चुकानी पड़ सकती है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस सेंटर के मल्टी फंक्शनल हॉल की बुकिंग सबसे अधिक महंगी है।

इस हॉल में आयोजन कराने के लिए आयोजक को 25 लाख रुपये प्रतिदिन का किराया देना होगा। अगर ग्रांउट फ्लोर पर बैठक का आयोजन करना है तो इसके लिए मीटिंग रूम का किराया एक लाख 30 हजार रुपये का भुगतान करना होगा। बता दें कि कन्वेंशन हॉल सिर्फ बिजनेस और प्रोफेशनल इवेंट के लिए ही किराए पर उपलब्ध होगा यानी यहां शादी-ब्याह जैसे फंक्शनस आयोजित नहीं किए जा सकते है।

ये हैं कीमत

– मीटिंग रूम में बैठक आयोजित करने के लिए 1.30 लाख रुपये का भुगतान करना होगा। ये रूम ग्राउंड फ्लोर पर है।

– पीएम रूम एक प्रीमियम कॉम्पलेक्स है, जिसकी कीमत 3 लाक रुपये होगी।

– फर्स्ट फ्लोर पर मीटिंग रूम का किराया 12 लाख रुपये है।

– मल्टी फंक्शनल हॉल के लिए 25 लाख रुपये देने होंगे।

– प्लेनरी हॉल में आयोजन करने के लिए 15 लाख रुपये किराया होगा।

बेहद खास है भारत मंडपम

भारत मंडपम अपने आप में बेहद खास है। इस कंवेंशन सेंटर को शंख के आकार में बनाया गया है जो 123 एकड़ में फैला है। ये किसी फुटबॉल के 26 स्टेडियमों के बराबर है। भारत मंडपम में 24 मीटिंग रुम, 27 हॉल है। इसमें चार हजार लोग बैठ सकते है। प्लेनरी हॉल में तीन हजार लोग बैठ सकते है। इसके एम्फीथिएटर में 4000 लोग बैठ सकते है। दो ऑडिटोरियम है जिनमें 600 और 900 लोग बैठ सकते है।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *