अब भागलपुर हुआ स्मार्ट…बाइक चलाते समय नहीं लगाया हेलमेट तो सीधे मोबाइल पर पहुंचेगा चालान

सत्यम कुमार/भागलपुर : भागलपुर में गाड़ी चलाना अब दिल्ली जैसा हो जाएगा. अगर आप वाहन लेकर घरों से निकलते हैं तो बिना हेलमेट के तो बिल्कुल भी नहीं निकलें. नहीं तो आपको चालान का मैसेज आपके फोन पर मिलेगा. दरअसल आपको बता दें कि स्मार्ट सिटी योजना के तहत बन रहे आई ट्रिपल सी बिल्डिंग बन कर कंप्लीट हो गया है. शहर में कुल 1800 कैमरा लगाया गया है. जिससे पूरे ट्रैफिक को कंट्रोल किया जाएगा. रूल तोड़ने वालों को जुर्माना लगाया जाएगा.

रजिस्टर्ड मोबाइल पर जाएगा चालान

जिलाधिकारी सुब्रत सेन ने बताया कि अभी हमलोग शुरू में पहले हेलमेट पर विशेष नजर रखें हैं. लेकिन अगर वाहन चालक किसी भी प्रकार का रूल तोड़ते हैं तो उसका चालान कट जाएगा. जिस फोन से इसका रजिस्ट्रेशन होगा, उसपर मेसेज चला जाएगा. सबसे खास बात की अगर आप गाड़ी दूसरे को देते हैं तो उसको हेलमेट भी साथ में देना होगा. रूल कोई और तोड़ेगा चालान आपको भरना होगा. इसलिये इस बातों का जरूर ध्यान रखें.

यह होगा फायदा

जिलाधिकारी ने बताया कि इस बार होने वाले पूजा विसर्जन में भी इस कैमरे से काफी सहयोग मिलेगा. कुछ असामाजिक तत्व उद्दंड हो जाते हैं. ऐसे में उस पर कार्रवाई करने में आसानी होगी. विसर्जन रूट को कंट्रोल करने में आसानी होगी. शहर में चोरी व छिनतई की घटना अधिक बढ़ गयी है.

कैमरे के शुरू हो जाने पर इस पर विशेष नजर रहेगी. इमरजेंसी बॉक्स शुरू हो जाएगी. अगर कोई भी घटना होती है तो तुरंत उस बॉक्स से इंफॉर्मेशन आप कंट्रोल एंड कमांड सेंटर को दे सकते हैं. इससे प्रशासन उस पर तुरंत कार्रवाई कर सके. इन सब चीजों में कमी आने की संभावना जताई जा रही है.

Tags: Bhagalpur news, Bihar News, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *