अब बेफिक्र होकर रात को भी ऑटो में सफर कर सकेंगी महिलाएं, पुलिस प्रशासन ने उठाया ये कदम

अशोक यादव/ कुरूक्षेत्र. महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए हरियाणा पुलिस प्रशासन द्वारा एक और सराहनीय कदम उठाया गया है. ऑटो में सवारी करते समय महिलाएं असुरक्षित महसूस करती है खासकर रात के समय में. जिसे ध्यान में रखते हुए पुलिस प्रशासन द्वारा अब सभी ऑटोज पर विशेष तरह के स्टिकर लगाने का फैसला लिया गया है जिस पर ऑटो सबंधित पूरी जानकारी मौजूद होगी. जिसकी पूरी 112 ऐप पर भी शेयर की जाएगी ताकि किसी भी अप्रिय घटना के समय जल्दी से मदद मुहैया करवाई जा सके.

जानकारी के अनुसार जिले में चल रहे सभी ऑटो के मालिकों और चालकों के बारे में पूर्ण विवरण एक्सल सीट मे तैयार किया जाएगा. जिसके बाद पूरा विवरण 112 ऐप के साथ शेयर होगा.अगर पुलिस को सबंधित ऑटो के बारे में कोई भी अप्रिय घटना घटित होने की जानकारी मिलती है तो डायल 112 पर कॉल जाते ही उसका पूरा विवरण पुलिस के पास निकल आएगा और पुलिस द्वारा तुरन्त मामले में एक्शन लिया जाएगा.

सवारियों की सेफ्टी मुख्य मुख्य उद्देश्य
पुलिस अधीक्षक ने बताया कि जिला पुलिस व आरटीए द्वारा संयुक्त रूप से मिलकर ऑटो पर विशेष तरह के स्टिकर लगाए जा रहे हैं. स्टिकर पर चार अंको का यूनिक कोड मौजूद है. हर ऑटो का अलग-अलग नम्बर है. स्टिकर में ऑटो का रजिस्ट्रेशन नम्बर, चालक का नाम व फोटो भी लगाया गया है. हर ऑटो पर तीन स्टिकर लगाएजा रहे हैं. एक स्टिकर आगे, एक पीछे और एक स्टिकर ऑटो के अन्दर लगाया जाएगा. इसका मुख्य उदेश्य सिर्फ यही है ऑटो में बैठे सवारी पूरी तरह से सुरक्षित सफर कर सके. साथ ही यात्रा करते समय कभी कोई वारदात या अप्रिय घटना होती है तो ऑटो के अन्दर बैठी सवारियों के साथ ऑटो के बाहर से भी विशेष नम्बर नोट किया जा सके. आटो में सवार महिला उस विशेष नम्बर की फोटो क्लिक कर डायल 112 ऐप पर सूचित कर सके.

.

FIRST PUBLISHED : October 5, 2023, 21:25 IST

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *