अब बिना सर्जरी बचेगी जान….उत्तराखंड में यहां हो रहा है आयुर्वेदिक तरीके से हार्ट के मरीजों का इलाज

अरशद खान/ देहरादून: आज बुजुर्गों के साथ-साथ बड़ी संख्या में युवा भी ह्रदय संबंधी रोगों से जूझ रहे हैं, आये दिन देश के अलग-अलग जगहों से युवाओं के चलते-फिरते हार्ट अटैक से मौत के वीडियो सामने आ रहे हैं, जिससे आमलोग अपने स्वास्थ्य को लेकर बहुत चिंतित हैं,इसके इलाज के लिए मंहगी एलोपैथी दवाइयों का सहारा लिया जा रहा है लेकिन बेहतर रिजल्ट की फिर भी कोई उम्मीद नहीं.

देहरादून के कैनाल रोड पर स्थित माधवबाग आयुर्वेदिक केंद्र एक ऐसा चिकित्सालय है जो हृदय संबंधी तमाम बीमारियों को बिना किसी सर्जरी के ठीक करने का दावा कर रहा है. यहां पर आर्युवेदिक पंचकर्मा पद्धति से हार्ट के रोगियों का इलाज किया जाता है. इनके पास आने वाले कई मरीज ऐसे भी हैं जिन्हें सर्जरी से भी बचाया गया है और वह माधवबाग आयुर्वेदिक केंद्र से संतुष्ट है. लोकल 18 से बातचीत करते हुए क्लीनिक हेड डॉ आदित्य बिष्ट कहते हैं कि माधवबाग में कम खर्च में ह्रदय संबंधित रोगों का उपचार आयुर्वेदिक तौर-तरीकों से संभव है. आयुर्वेद पद्धति एलोपैथी की तुलना में ज्यादा बेहतर परिणाम देती हैं और शरीर में कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है. आयुर्वेदिक उपचार से रोगियों की अस्पताल में भर्ती होने और मृत्यु की संभावना तुलनात्मक रूप से कम है. देशभर में माधवबाग के 350 से ज्यादा आयुर्वेदिक चिकित्सा केंद्र है. जो आज के दौर में किसी भी पद्धति को कड़ी चुनौती दे रहे हैं.

हृदय रोगियों को पंचकर्म उपचार की दी सलाह

हार्ट की बीमारियों से जूझ रहे आम लोगों को डॉ आदित्य पंचकर्म उपचार, प्राणायाम, ध्यानधारणा, सौम्य व्यायाम और आयुर्वेदिक आहार लेने की सलाह देते हैं, जिससे लिपिड प्रोफाइल में सुधार के साथ-साथ रक्त की आपूर्ति करने वाली धमनियों की अंदरूनी दीवारों पर चर्बी, कोलेस्ट्राल और अन्य पदार्थ संचयित ना हो पायें. माधवबाग में ह्रदयरोगी, उच्च रक्तचाप, मोटापा, जोड़ों का दर्द और शुगर के मरीज इलाज करा सकते हैं.

Tags: Health News, Hindi news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *