अब बिना अपॉइंटमेंट नहीं जा सकेंगे पासपोर्ट ऑफिस, जानिए कहां से और कैसे मिलेगा अपॉइंटमेंट 

रिपोर्ट-विशाल झा
गाज़ियाबाद. अगर आप भी पासपोर्ट से जुड़ी छोटी-मोटी पूछताछ के लिए के लिए अब तक पासपोर्ट दफ्तर के चक्कर लगाते रहे हैं तो ये खबर आपके लिए ही है. अब आप वहां के चक्कर नहीं लगा सकते. आपको पहले अपॉइंटमेंट लेना होगा और फिर पासपोर्ट दफ्तर जाना पड़ेगा. ये सब कैसे और क्या होगा. जानने के लिए ये खबर पढ़िए.

अब आपको पासपोर्ट आवेदन के बारे में पूछताछ के लिए अपॉइंटमेंट लेना होगा. अभी तक विभाग की ओर से बिना अपॉइंटमेंट के ही आवेदकों की समस्याओं को सुना जा रहा था. रोजाना करीब 250 से अधिक आवेदक विभाग में आ रहे थे. गाजियाबाद पासपोर्ट कार्यालय में 13 जिलों के पासपोर्ट बनाए जाते हैं. दो हजार से ज्यादा लोगों को रोजाना आवेदन करने का मौका दिया जाता है और एक हजार से ज्यादा पासपोर्ट जारी किए जाते हैं.

कोरोना काल में सब ठप्प
कोरोना काल में काफी हद तक पासपोर्ट बनने बंद हो गए थे. विदेश यात्रा पर भी प्रतिबंध लग गया था. कोराना काल खत्म होने और विदेश यात्रा शुरू होने के बाद से पासपोर्ट बनावाने में इजाफा हुआ है. कोरोना के कारण 2020 और 2021 में पासपोर्ट बनवाने का काम बहुत कम हो गया था. लेकिन कोरोना से मुक्त होते ही फिर काम में तेजी आ गयी है. 2023 में सबसे अधिक तीन लाख 34 हजार 500 लोगों ने पासपोर्ट बनवाए हैं. उससे पहले 2022 में दो लाख 41 हजार 168 लोगों के पासपोर्ट बने.

ये भी पढ़ें-ये गुटखा नहीं, मौत की पुड़िया है, पाउच में बिक रहा है कैंसर, मरीजों के आंकड़े देखकर उड़ जाएंगे होश

ऐसे मिलेगा अपॉइंटमेंट
नियम के तहत यदि आवेदकों को अपने पासपोर्ट आवेदन के बारे में जानकारी लेना है तो उसे विभाग में अपॉइंटमेंट लेना होगा. सोमवार से गुरुवार तक रोजाना सुबह दस से डेढ़ बजे तक का अपॉइंटमेंट दिया जाता है. लेकिन अभी पासपोर्ट के मामले ज्यादा पेंडिंग होने के कारण पहले उन्हें निपटाया जा रहा है. इसलिए फिलहाल नए पासपोर्ट अधिकारी ने पूछताछ अपॉइंटमेंट रद्द कर दिया है. अगर आप अपॉइंटमेंट लेना चाहते हैं तो गाजियाबाद के हापुड़ चुंगी स्थित क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय में कमरा नंबर 239 से यह अपॉइंटमेंट ले सकते हैं.

Tags: Ghaziabad News Today, Local18, Passport

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *