अब प्राइवेट में महंगे टेस्ट का चक्कर खत्म! इस सरकारी अस्पताल में शुरू हुई ये सुविधा

रोहित भट्ट/अल्मोड़ा. उत्तराखंड के सरकारी अस्पतालों में भी अब धीरे-धीरे मूलभूत सुविधाएं मिलते हुए नजर आ रही हैं. इससे मरीजों को फायदा मिल रहा है, तो वहीं अल्मोड़ा के जिला अस्पताल को भी सुविधाओं से लैस किया जा रहा है. वैसे तो जिला अस्पताल में विभिन्न तरीके की जांच हो जाती हैं, पर कुछ ऐसी जांच थीं, जो अस्पताल में न होकर बाहर के प्राइवेट अस्पतालों में मरीजों को करनी पड़ती थी. जिससे उनके काफी रुपये भी खर्च होते थे, पर जिला अस्पताल में चार प्रमुख जांच शुरू होने से मरीजों को काफी फायदा मिल रहा है और उनका पैसा भी बच रहा है. जिला अस्पताल में विटामिन D3, विटामिन B12, थायराइड और एच पाइलोरी कार्ड की जांच शुरू हो चुकी है.

दरअसल, इससे पहले तक जिला अस्पताल में विटामिन D3, विटामिन B12, थायराइड और एच पाइलोरी कार्ड की जांच नहीं हो पाती थी, जिस वजह से मरीजों को अस्पताल से बाहर यह जांच करानी पड़ती थी, जिसमें उनका अधिक पैसा खर्च होता था. अगर हम प्राइवेट अस्पताल की बात करें, तो विटामिन D3 और विटामिन B12 की जांच ₹1200, थायराइड और एच पाइलोरी कार्ड की जांच ₹500 में होती है. जिला अस्पताल में अब विटामिन D3 और B12 जांच के लिए 380 रुपये, थायराइड 440 रुपये और एच पाइलोरी कार्ड की जांच के लिए 150 रुपये चुकाने होंगे.

बीपीएल कार्ड धारकों के लिए मुफ्त टेस्ट
जिला अस्पताल के पीएमएस डॉ एचसी गड़कोटी ने बताया कि विटामिन D3, B12 थायराइड और एच पाइलोरी कार्ड की जांच शुरू होने से मरीजों को काफी फायदा मिल रहा है. एक छत के नीचे सभी जांच मरीजों की हो जा रही हैं क्योंकि इससे पहले तक कुछ ही जांच अस्पताल में हो पाती थीं और कुछ जांचें नहीं होने से मरीजों को इधर-उधर दौड़ना पड़ता था. जो चार जांचें अस्पताल में शुरू हुई हैं, वो जांच प्राइवेट हॉस्पिटल में महंगी हैं और यहां पर शुरू होने से मरीजों के पैसे भी बच रहे हैं. इसके अलावा उन्होंने बताया कि जो मरीज भर्ती हैं, उनका इलाज और जांचें आयुष्मान कार्ड के तहत फ्री हैं. ओपीडी में आने वाले बीपीएल कार्ड धारकों के लिए भी ये टेस्ट निःशुल्क हैं.

Tags: Health, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *