अब तक कितने रामभक्तों ने किए रामलला के दर्शन? हर रोज अभी कितने भक्त पहुंच रहे अयोध्या

अयोध्या: अयोध्या में भव्य राम मंदिर निर्माण के एक महीने पूरे हो गए. दशकों तक टेंट में रहे रामलला पिछले महीने 22 जनवरी को ही अपने भव्य गर्भगृह में विराजमान हुए थे. 22 जनवरी ही वह दिन था, जब पीएम मोदी ने भव्य राम मदिर का उद्घाटन किया था और रामलला की प्राण प्रतिष्ठा हुई थी. अयोध्या में भव्य और दिव्य राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह के एक महीने बाद भी रामभक्तों का उत्साह उफान पर है. रामलला के दर्शन करने वाले रामभक्तों का अब भी ताता लगा रहता है. प्राण प्रतिष्ठा के एक महीने बाद भी एक दिन में लाख की संख्या में रामभक्त अपने आराध्य रामलला के दर्शन कर रहे हैं.

जिस तरह से अयोध्या में अब भी रामभक्तों की भीड़ उमड़ रही है, उससे यह साबित होता है कि मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह के एक महीने बाद भी ‘दर्शन’ के लिए उत्साह बरकरार है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अगुवाई में 22 जनवरी को नवनिर्मित राम मंदिर में रामलला के भव्य प्राण प्रतिष्ठा समारोह के एक महीने बाद अयोध्या में उत्सव पूरे जोर-शोर से हो रहा है, जिसमें लाखों भक्त नवनिर्मित मंदिर में भगवान राम की मूर्ति के दर्शन करने के लिए यहां पहुंच रहे हैं. कुल मिलाकर देखा जाए तो अयोध्या में अब भी काफी हलचल है.

Ram Mandir: अयोध्या में पैर रखने की जगह नहीं…प्राण प्रतिष्ठा के 1 माह बाद कितनी हलचल, कितनों ने किए रामलला के दर्शन?

अब तक कितनों ने किया रामलला के दर्शन
श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की मानें तो अब तक यानी 22 जनवरी से 22 फरवरी तक करीब 60 लाख रामभक्तों ने रामलला के दर्शन कर लिए हैं. श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट अधिकारियों के मुताबिक, रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद पहले 10 दिनों में 25 लाख से अधिक भक्तों ने मंदिर में दर्शन किए. मंदिर ट्रस्ट के कार्यालय प्रभारी प्रकाश गुप्ता ने कहा, ‘फरवरी में हर दिन एक से दो लाख के बीच भक्त राम मंदिर में पूजा-अर्चना के लिए पहुंचे. अब तक मंदिर में आने वाले भक्तों की अनुमानित संख्या 55-60 लाख है.’

प्राण प्रतिष्ठा के 1 माह... अब तक कितने रामभक्तों ने किए रामलला के दर्शन? हर रोज कितने भक्त पहुंच रहे अयोध्या

कौन-कौन कर चुके रामलला के दर्शन
पिछले एक महीने के दौरान विभिन्न पार्टियों के स्थानीय नेताओं के अलावा बॉलीवुड सितारे भी मंदिर में दर्शन के लिए पहुंचे हैं. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पंजाब में अपने समकक्ष भगवंत मान के साथ अपने परिवार के साथ मंदिर का दौरा किया. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 11 फरवरी को विधान मंडल के लगभग 300 सदस्यों के साथ राम मंदिर में दर्शन किए थे. मंगलवार को उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भी अपने मंत्रिमंडल के साथ मंदिर में दर्शन-पूजन किया.

Tags: Ayodhya, Ayodhya ram mandir, Ram Mandir, Ram Mandir ayodhya, Ram mandir news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *