अब घर बैठे बनेगा 0 से 5 साल तक के बच्चों का आधार कार्ड, जानें कैसे

मो. सरफराज आलम/सहरसा. अब घर-घर तक अपनी पहुंच रखने वाले डाकिया घर-घर जाकर 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों का आधार कार्ड बनवाएंगे. साथ ही आधार से मोबाइल नंबर को भी अपडेट करेंगे.जी हां! सही पढ़ा आपने. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण का मोबाइल अपडेट सर्विस अब पोस्ट ऑफिस के नेटवर्क के जरिए पोस्टमैन व ग्रामीण डाक सेवकों के माध्यम से कराया जा रहा है.आधार से मोबाइल नंबर को लिंक करने के लिए मात्र 50 शुल्क के रूप में देना होगा. जबकि शून्य से 5 साल तक के बच्चों का आधार कार्ड निःशुल्क बनवाया जाएगा.

डाक कर्मियों को दिया गया प्रशिक्षण

अब लोगों को आधार कार्ड बनवाने के लिए इधर-उधर भटकने की जरूरत नहीं है. घर बैठे अब सारा काम हो जाएगा. वहीं भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण की पहल पर इसके लिए पोस्टमैन को प्रशिक्षण भी दिया गया है. प्रशिक्षण प्राप्त पोस्टमैन और ग्रामीण डाक सेवकों द्वारा यह काम किया जा रहा है. पोस्ट ऑफिस की इस पहल से लोगों को बहुत सुविधा होगी. इसके अलावा आप जिला मुख्यालय स्थित आठ पोस्ट ऑफिस में निर्धारित शुल्क के साथ भी यह काम करवा सकते हैं.

चिन्हित किए गए हैं पोस्टमैन

सहरसा प्रधान डाकघर के डाक अधीक्षक मनोज कुमार ने बताया कि अब आधार कार्ड सभी के लिए जरूरी हो गया है. हर जगह इसकी मांग हो रही है. ऐसे में आधार कार्ड अपडेट नहीं होने से लोगों की परेशानी भी बढ़ सकती है. लेकिन वैसे लोगों को चिंता करने की जरूरत नहीं है. अब घर बैठे सारा काम हो जाएगा. आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए डाकिया आपके घर जाएंगे. इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. आपको बता दें कि आधार में मोबाइल नंबर अपडेट करने की यह सुविधा अभी जिले के 10 पोस्टमैन और 59 ग्रामीण डाक सेवकों के जरिए उपलब्ध कराई जा रही है.

.

FIRST PUBLISHED : September 19, 2023, 22:40 IST

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *