अब कोई नहीं रहेगा बेघर, सरकार दे रही मुफ्त में घर, मिलेगी ये सुविधा, ऐसे करें आवेदन

आदित्य आनंद/गोड्डा. झारखंड के गांव-कस्बा में गरीब व जरूरतमंदों को पक्के का घर देने को लेकर अबुवा आवास योजना शुरू की गई है. जिस योजना के अंतर्गत अबगरीब जरूरतमंदों को आसान प्रक्रिया में आवास का लाभ मिल पाएगा. यह योजना ग्रामीण क्षेत्र के लिए है. जिसे पक्के का घर नहीं है या फिर पुराना घर होने की वजह से घर जर्जर हो चुका है उसे 2 लाख तक की राशि राज्य सरकार द्वारा आवास बनाने के लिए दीजाएग. आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में पहुंचकर लाभुकों को इस आवास का लाभ ले सकते हैं. इसके लिए फॉर्म भरकर अबुआ आवास योजना के पोर्टल पर रजिस्टर्ड कर सकते हैं.

गोड्डा में फिलहाल लोग काफी संख्या में इस योजना केलाभ के लिए फॉर्म भर रहे हैं. महागामा के प्रखंड विकास पदाधिकारी खगेन महतो ने बताया कि सरकार ने इस योजना अंतर्गत 3 वर्षों करीब 8 लाख लोगों को लाभ पहुंचाने का लक्ष्य रखा है. जिसमें पहले वर्ष 2 लाख घर, दूसरे वर्ष 3.5 लाख घर और तीसरे वर्ष 2.5 लाख घर बनाने का लक्ष्य है. इसके साथ उन्होंने बताया कि जहां पहले प्रधानमंत्री आवास योजना में लाभर्थी को 1 लाख 20 हज़ार रुपए और 90 दिनों के मनरेगा का पैसा दिया जाता था. वहीं इस योजना में सरकार 2 लाख रुपए घर बनाने के लिए और दो के जगह तीन कमरे और एक रसोई बनाने का पैसा देती है.

कैसे लें योजना का लाभ
इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभुक प्रखंड में चल रहे आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में पहुंचकर फॉर्म जमा कर सकते हैं.जिसमें प्रखंड कार्यालय या कार्यक्रम से फॉर्म लेकर फॉर्म भर और इसके साथ एक पासपोर्ट साइज फोटो, एक आधार कार्ड का फोटो कॉपी,जमीन की पर्चा, बैंक पासबुक कीफोटो कॉपी, वोटर आईडी कार्ड कीफोटो कॉपी लेकर जमा करना है.वहीं फॉर्म जमा होने के बाद प्रखंड विकास पदाधिकारी द्वारा इस योजना के लाभ को देने के लिए ग्राम सभा में नाम का चयन किया जाता है और जरूरतमंद लाभुकों को चयनित करउसे इसका लाभ दिया जाता है.

Tags: Jharkhand news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *