अब आधे दामों में मिलेगा किसान भाइयों को कीटनाशक, बस करना होगा यह काम

कुंदन कुमार/गया : खेती-किसानी को और भी ज्यादा सुविधाजनक बनाने के लिये केन्द्र और राज्य सरकार के द्वारा कई तरह की कृषि योजनाएं चलाई जा रही है. इनमें से कुछ योजनाओं के जरिए किसानों को आर्थिक सहायता दी जाती है, तो कुछ स्कीम के जरिए खेती का विकास और विस्तार किया जा रहा है. सरकार किसानों को कीटनाशक खरीदने के लिए सब्सिडी देने का भी फैसला किया है, ताकि समय रहते कीट पर नियंत्रण करने के साथ ही फसल में होने वाले नुकसान से बचाया जा सके. इसके लिए सरकार की ओर से किसानों को कीटनाशक खरीदने के लिए 50 प्रतिशत तक सब्सिडी दी जा रही है. किसानों को कीटनाशक दवा आधे दाम पर मिलेगी.

किसानों तक पहुंचाई जा रही है सरकार की योजनाएं

गौरतलब हो कि जिले के अधिकांश किसानों को इस बारे में जानकारी नही थी लेकिन कृषि विभाग के कर्मियों के मदद से सरकार की योजनाओं को किसानों तक पहुंचाई जा रही है. अक्सर देखा जा रहा था कि किसान बाजार से रासायनिक खाद खरीदकर खेतों में प्रयोग कर रहे थे. जिससे पैदावार पर भी बूरा प्रभाव पड़ रहा था. जिस कारण कृषि विभाग ने जैव कीटनाशक पर अनुदान देने की सोची, ताकि रसायनिक खाद का इस्तेमाल कम से कम हो और खेती पर इसका कई असर न पड़े.

यह भी पढ़ें : जीवन में सुख, शांति और समृद्धि लाएगी मंजूषा शैली… इस कला में बने सूर्य यंत्र की बढ़ी डिमांड 

किसानों को डीबीटी पोर्टल पर आवेदन करना होगा

इस संबंध में जानकारी देते हुए गया पौधा संरक्षण निदेशक सुजीत नाथ मल्लिक ने बताया कि कीटनाशक पर सब्सिडी लेने के लिए किसानों को डीबीटी पोर्टल पर आवेदन करना होगा. उसने बाद कृषि विभाग से रजिस्टर्ड दुकान से पेस्टीसाइड, इंसेक्टीसाइड की खरीदारी करनी होगी और जीएसटी बिल लेकर दवा का छिड़काव कर दें. फिर जीएसटी बिल को उसी डीबीटी पोर्टल पर अपलोड कर दें. सत्यापन के बाद सब्सिडी की राशि आपके खाते में भेज दी जाएगी.

लागत का 50 प्रतिशत तक मिलेगा अनुदान

उन्होंने बताया कि किसानों को पौध संरक्षण रसायन के कीटनाशक खरीदने पर उसकी लागत का 50 प्रतिशत तक अनुदान दिया जाएगा. किसानों को पौधा संरक्षण रसायन के उपयोग लेने पर उसकी लागत का 50 प्रतिशत या अधिकतम 200 रुपए प्रति एकड दिया जाएगा. किसान अधिकतम 5 एकड़ क्षेत्र के लिए अनुदान का लाभ उठा सकते हैं. किसानों को सब्सिडी डीबीटी के माध्यम से उनके खाते में दी जाएगी.

Tags: Agriculture, Bihar News, Gaya news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *