अफगानिस्तान ने पाकिस्तान को दिया दर्द, सेमीफाइनल की उम्मीदों को झटका, जानें पूरा समीकरण

नई दिल्ली. अफगानिस्तान ने World Cup 2023 में चौथा मैच जीतकर इतिहास रच दिया है. यह ना सिर्फ मौजूदा वर्ल्ड कप, बल्कि वनडे वर्ल्ड कप इतिहास में उसका सबसे बेहतरीन प्रदर्शन है. अफगानिस्तान ने शुक्रवार को नीदरलैंड्स को 7 विकेट से हराया. इसके साथ ही उसने पॉइंट टेबल में पांचवें नंबर पर कब्जा कर लिया. अफगानिस्तान की जीत ने पड़ोसी पाकिस्तान पर भी दबाव बना दिया है. पाकिस्तान पॉइंट टेबल पर छठे नंबर पर खिसक गया है.

अफगानिस्तान की जीत के बाद वर्ल्ड कप 2023 के पॉइंट टेबल में बड़ा बदलाव आया है. अफगानिस्तान के अब पॉइंट टेबल में 4 जीत से 8 अंक हो गए हैं. वैसे तो न्यूजीलैंड के भी इतने ही अंक हैं, लेकिन वह बेहतर रनरेट की बदौलत चौथे नंबर पर काबिज है. अफगानिस्तान की जीत ने पड़ोसी पाकिस्तान की परेशानी बढ़ा दी है. पाकिस्तान के 7 मैच से 6 अंक हैं. श्रीलंका, नीदरलैंड्स, इंग्लैंड और बांग्लादेश सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो चुके हैं.

2 टीमों का सेमीफाइनल खेलना तय
भारत और दक्षिण अफ्रीका पॉइंट टेबल में क्रमश: 14 और 12 अंक लेकर पहले दो स्थान पर हैं. इन दोनों टीमों का सेमीफाइनल खेलना तय है. बाकी 2 जगह के लिए ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान और पाकिस्तान में मुकाबला है. ऑस्ट्रेलिया के 6 मैच से 8 अंक हैं और वह न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान और पाकिस्तान से बेहतर स्थिति में है.

अफगानिस्तान की उम्मीदों का समीकरण
अगर अफगानिस्तान अपने दोनों मैच जीत ले तो उसके 12 अंक हो जाएंगे. ऐसे में उसके 12 अंक हो जाएंगे. ऐसा होने पर उसकी राह में सिर्फ न्यूजीलैंड ही रोड़ा बन सकता है. लेकिन अगर न्यूजीलैंड अपने बाकी बचे 2 मैच में से एक भी हार जाए तो अफगानिस्तान का काम आसान हो जाएगा. पाकिस्तान अपने दोनों मैच जीतकर भी 10 अंक तक ही पहुंच सकता है. ऐसे में अफगानिस्तान अगर अपने बाकी मैच जीत लेता है तो पाकिस्तान उसकी राह में किसी भी सूरत में नहीं आ सकता.

पाकिस्तान के सेमीफाइनल में पहुंचने का समीकरण
पाकिस्तान के अभी 7 मैच से 6 अंक है. यानी वह अधिकतम 10 अंक तक पहुंच सकता है. ऐसे में उसकी उम्मीद सिर्फ और सिर्फ अपने दोनों मैच जीतने और अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड के हारने पर ही जीवित रहेंगी. इसे यूं समझें. अगर पाकिस्तान अपने दोनों मैच जीता तो इसका मतलब यह भी होगा कि न्यूजीलैंड एक मैच हार गया. फिर न्यूजीलैंड का मैच श्रीलंका से बचेगा. अगर श्रीलंका की टीम जीत जाए तो न्यूजीलैंड का कामतमाम हो जाएगा. इसके बाद पाकिस्तान की राह में बचेगी अफगानिस्तान की टीम. तो फिर पाकिस्तान को यह दुआ करनी होगी कि अफगानिस्तान अपने बाकी बचे दोनों मैच हार जाए. अफगानिस्तान को अभी दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया से खेलना है. जबकि पाकिस्तान का मुकाबला न्यूजीलैंड और इंग्लैंड से होना है.

Tags: Afghanistan, Pakistan, World cup 2023

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *