अपनों ने भुलाया…संस्था कराएगी मुक्ति धाम में रखे अस्थि कलशों का विसर्जन

सृजित अवस्थी/पीलीभीत. आज से पितृ पक्ष शुरू हो गए हैं. इस दौरान लोग अपने पूर्वजों की आत्मा की शांति के लिए पूजा-पाठ करते हैं. लेकिन पीलीभीत में सैकड़ों मृतकों की अस्थियां मुक्ति की आस में अपनों के इंतजार में हैं. जल्द ही पीलीभीत की मुक्तिधाम सेवा संस्थान नामक सामाजिक संस्था इन अस्थि कलश को गंगा में विसर्जित करेगी. हिन्दू धर्म के अनुसार पितृपक्ष ऐसा समय होता है जिसमें लोग अपने पितरों की तृप्ति व शांति के लिए तमाम तरह के पूजन व दान पुण्य करते हैं.

160 अस्थि कलशों का विसर्जन कराएगी संस्था

इस लिहाज से यह काफी पवित्र समय माना जाता है. लेकिन पीलीभीत के मुक्तिधाम में कई ऐसे अस्थि कलश रखे हैं जिन्हें एक साल से भी अधिक समय से उनके परिजन भूल चुके हैं. वहीं हिन्दू रीति रिवाजों के अनुसार ऐसा माना जाता है कि अस्थि विसर्जन के बिना आत्मा की शांति व मुक्ति नहीं मिलती.

160 अस्थि कलश देख रहे अपनों की राह अधिक जानकारी देते हुए मुक्तिधाम के सेवादार भगवान दास ने बताया कि बीते साल पितर-पक्ष के अंतिम दिनों में 118 अस्थि कलश सामाजिक संस्था की ओर से बदायूं स्थित कछला घाट में विसर्जित किए गए थे. अब ठीक एक साल बाद फिर से 160 अस्थि कलश यहां के कक्ष में रखे हैं. इनके परिजन अब तक कलश ले कर नहीं गए हैं.

बदायूं के कछला घाट पर होगा विसर्जन

जल्द ही रीति रिवाजों के साथ होगा विसर्जन शहर के समाजसेवी अभिषेक सिंह गोल्डी ने बताया कि संस्था व कुछ सेवादार समय समय पर ऐसे अस्थि कलशों का विसर्जन करते हैं जिनके परिजन किन्हीं कारणवश यहां नहीं पहुंच पाते हैं. इस साल भी कुछ कलश मुक्तिधाम में मौजूद है. कुछ दिन परिजनों से संपर्क के बाद यात्रा का आयोजन कर विधिविधान से अस्थि कलश का बदायूं जिले के कछला गंगा घाट पर विसर्जन किया जाएगा.

Tags: Local18, Pilibhit news, UP news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *