अपने लोगों के साथ महापर्व मनाने के लिए इतना है संघर्ष? जानना है तो देखें यह फिल्म

मनीष कुमार/कटिहार : लोकल से ग्लोबल हो चुके महापर्व छठ की छठा बिखर चुकी है. बिहारी युवक देश की राजधानी दिल्ली से अपने घर महापर्व मनाने के लिए घर आने के लिए किस तरह से संघर्ष करता है, यह जगजाहिर है. कटिहार के रंग कर्मियों ने आलोक कुमार के निर्देशन में इसी पर आधारित एक फिल्म निर्माण किया है बिहार @1325. यह फिल्म फेसबुक और यूट्यूब प्लेटफार्म पर उपलब्ध है. महापर्व छठ को लेकर एक बिहारी क्या सोचता हैं इस फिल्म के माध्यम से महापर्व के इन विषय को भी महज 34 मिनट में बेहद खूबसूरत ढंग से प्रस्तुत किया गया है.

फिल्म बनने में लगा 20 दिन का समय

महापर्व छठ को लेकर कटिहार के रंग कर्मियों द्वारा तैयार किए गए इस फिल्म में लगभग 20 दिन का समय लगा है. जबकि दो दर्जन कलाकारों ने इस फिल्म में भाग लिया है. बता दे कि यह फिल्म कटिहार के शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के अलावा दिल्ली में शूट की गई है. इस फिल्म में महापर्व छठ को लेकर एक बिहारी को अन्य राज्य से बिहार आने में कितनी तकलीफ होती है इसकी भी झलक दिखाई गई है.

फिल्म के निर्देशक सह रंग कर्मी आलोक कुमार कहते हैं कि यह फिल्में बिहारी के लिए है और बिहार पर आधारित फिल्म है. इस फिल्म में हम लोगों ने एक मैसेज दिया है कि पब्लिक कैसे जागरूक हो. टिकट कैसे लें. किस तरह से टिकट प्राप्त करें. यह भी इसमें दिखाया गया है. लोगों को कैसे ठगा जाता है. दिल्ली या दिल्ली के बाहर से जो लोग मजदूरी कर वापस आते हैं तो उनको कैसे-कैसे कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है. कैसे-कैसे लोगों से उनका पाला पड़ता है. यह सारी कहानी इसमें दिखाई गई है.

छठ में घर वापसी के मशक्त को दिखलाया

इस फिल्म में प्रीति मिश्रा का बहुत बढ़िया बेहतरीन गाना भी है इसको आप सुनेंगे तो आपको अच्छा लगेगा. इसमें लगभग दो दर्जन कलाकारों ने भाग लिया है और सभी कलाकार स्थानीय हैं. वह कहते हैं कि यह फिल्म मैं बिहार हूं के फेसबुक और यूट्यूब प्लेटफार्म पर उपलब्ध है. इस फिल्म में मुख्य किरदार कर रहे रितेश कहते हैं कि महापर्व छठ बिहारी के लिए क्या मायने रखता है. यह पूरी दुनिया से छुपा हुआ नहीं है. छठ के मौके पर हर बिहारी बिहार अपने घर पहुंचना चाहते हैं, इसलिए जो परेशानियां उनको होती है, विशेष रूप से बिहारी जो दूसरे राज्यों से बिहार लौटते हैं, कितनी परेशानी होती है, उसी को इस फिल्म में दिखाया गया है.

वहीं मुख्य किरदार रितेश की पत्नी का किरदार निभा रही सोनम झा कहती है कि मेरे हिसाब से इस फिल्म में छठ पूजा के विशेषता को दिखाया गया है. कैसे एक बिहारी के लिए महापर्व छठ कितना मायने रखता है. उसे भी दिखाया गया है, वह कहती है कि अगर महापर्व छठ को लेकर बिहारी के भावना को देखना है तो यह फिल्म लोगों को जरुर देखना चाहिए. कुल मिलाकर स्थानीय कलाकारों द्वारा तैयार किए गए इस फिल्म की सराहना दूर-दूर तक हो रही है.

Tags: Bihar News, Chhath Puja, Katihar news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *