‘अपने दम पर हासिल करेंगे बहुमत’ MNF को फिर से जीत का भरोसा, औरों को भी इंतजार

Mizoram Elections Result: राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना के चुनाव के नतीजे आ चुके हैं. अब लोगों की नजर मिजोरम के चुनाव नतीजों पर है. बता दें कि चुनाव आयोग ने शुक्रवार को घोषणा की थी कि मिजोरम में वोटों की गिनती सोमवार तक के लिए एक दिन के लिए टाल दी गई है. पहले मतगणना 3 दिसंबर को निर्धारित की गई थी.

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार चुनाव आयोग ने शुक्रवार को एक आधिकारिक बयान में कहा था कि ‘आयोग को विभिन्न क्षेत्रों से कई आवेदन प्राप्त हुए थे, जिसमें मतगणना की तारीख को 3 दिसंबर 2023 (रविवार) से किसी अन्य सप्ताह के दिन में बदलने का अनुरोध किया गया था. इसमें यह भी कहा गया था कि 3 दिसंबर 2023 को रविवार है जो मिजोरम के लोगों के लिए विशेष महत्व रखता है.’

पढ़ें- इस बार मैंने चुनाव में यह नियम तोड़ दिया… PM मोदी ने कहा, मैंने कभी भविष्यवाणी नहीं की लेकिन…

गौरतलब है कि 40 सदस्यीय विधानसभा के लिए चार प्रमुख दावेदार मैदान में हैं. इसमें सत्तारूढ़ मिज़ो नेशनल फ्रंट (MNF), कांग्रेस, भारतीय जनता पार्टी (BJP) और ज़ोरम पीपुल्स मूवमेंट (ZPM) शामिल है. प्रमुख एग्जिट पोल में तीनों पार्टियों के बीच कड़ी टक्कर का अनुमान जताया गया है. MNF के उपाध्यक्ष वनलालजॉवमा ने कहा ‘एग्जिट पोल कुछ भी कह सकते हैं. लेकिन मुझे विश्वास है कि MNF अपने दम पर बहुमत हासिल करेगी और सत्ता में लौटेगी.’ ज़ोरम पीपल्स मूवमेंट के अध्यक्ष लालदुहोमा ने एग्जिट पोल पर कोई टिप्पणी नहीं की और अपने दम पर अगली सरकार बनाने का भरोसा जताया.

Mizoram Elections: 'अपने दम पर हासिल करेंगे बहुमत...' MNF को फिर से जीत का भरोसा, नतीजों का इंतजार कर रही पार्टियां

मिजोरम कांग्रेस के अध्यक्ष लालसावता ने कहा ‘हमने अपना काम किया है. मैंने एग्जिट पोल नहीं देखे हैं और उन पर कोई टिप्पणी नहीं करना चाहता.’ मालूम हो कि 2018 में MNF ने 26 सीटें जीतकर कांग्रेस को सत्ता से बाहर कर दिया था. एक साल पहले गठित एक नई क्षेत्रीय पार्टी, ZPM, 8 सीटें जीतकर दूसरे स्थान पर रही थी, जबकि कांग्रेस, जिसे 5 सीटें मिली थीं, तीसरे स्थान पर खिसक गई थी. वहीं ईसाई बहुल राज्य में बीजेपी ने एक सीट जीतकर पहली बार जीत दर्ज की थी.

Tags: Mizoram, Mizoram Assembly Elections

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *