अपने अंदर की प्रतिभा को पहचानें! बच्चों के बीच अनोखी प्रतियोगिता

रितेश कुमार/समस्तीपुर. समस्तीपुर निगम क्षेत्र के दूधपुरा स्थित केशवचंद ज्ञान निकेतन में शनिवार को विद्यालय में दीपावली के पूर्व संध्या पर कक्षा 1 से 5 तक के बच्चों के लिए दीप बनाओ और गुल्लक बनाओ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. जिसमें दीप बनाओ प्रतियोगिता में 250 बच्चों ने भाग लिया. इसमें प्रथम पुरस्कार खुशी कुमारी क्लास 5, द्वितीय पुरस्कार श्रवण कुमार क्लास 3 और तृतीय पुरस्कार जानवी प्राइमरी 3 ने प्राप्त किया. वहीं, गुल्लक बनाओ प्रतियोगिता का प्रथम पुरस्कार श्रुति कुमारी क्लास 5, द्वितीय पुरस्कार विकास कुमार क्लास 5 और तृतीय पुरस्कार आयुष कुमार क्लास 2 ने प्राप्त किया.

सभी प्रतियोगिताओं में मुख्य प्रतियोगिता घरौंदा कंपटीशन 2023 में बच्चों को सिर्फ कार्बनिक पदार्थ से अपने ड्रीम हाउस का मिनिएचर बनाना था. इसमें प्रथम पुरस्कार दिव्यांशु और उसके ग्रुप ग्रीन हाउस ने प्राप्त किया. जिनका घर सस्टेनेबल हाउसिंग प्लान को दर्शाता है. वहीं, द्वितीय पुरस्कार राहुल कुमार और उसकी टीम दाजिल ग्रुप ने और तृतीय पुरस्कार आलोक कुमार और उसकी टीम डेविल ग्रुप ने किया. सभी प्रतियोगिताओं के प्रथम पुरस्कार स्कूल के फाउंडर राम कुमार तिवारी, द्वितीय पुरस्कार स्कूल के सेक्रेटरी रविकांत तिवारी और तृतीय पुरस्कार एडमिनिस्ट्रेटिव इंचार्ज रितु नागरिक और कार्यक्रम इंचार्ज राहुल कुमार व अमृता कुमारी के हाथों से प्रदान किया गया.

बच्चों के अंदर छुपी होती है प्रतिभा
इस दौरान उन्होंने कहा कि आज के बच्चों में कई ऐसी प्रतिभा अंदर छुपी होती हैं जो कोई देख नहीं पता है. परंतु हमारे स्कूल में उन बच्चों को बेहतर बनाने के लिए और उनकी प्रतिभाओं को निखारने के लिए समय-समय पर अलग-अलग तरह के प्रतिभाओं का आयोजन किया जाता है. जिसके माध्यम से बच्चे अपने-अपने कलाओं को प्रदर्शन करते हैं. जिससे हमें यह देखने को मिलता है कि किन बच्चों के अंदर किस तरह की प्रतिभा है. उन बच्चों को उन प्रतिभाओं के प्रति काफी जागरूक घटना और उन्हें उसे क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए मजबूती बनाने का काम किया जाता है. जिससे बच्चों का भविष्य उज्ज्वल बना सके.

Tags: Bihar News, Local18, Samastipur news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *