अपनी आवाज नीची करो…जब CJI चंद्रचूड़ को कोर्ट रूम में आ गया गुस्सा

CJI

Creative Common

सीजेआई ने अदालती कार्यवाही के दौरान वकील के लहज़े को लेकर उसे फटकार लगाई और कहा कि उन्होंने अपने करियर में ऐसा अनुभव नहीं किया है। सीजेआई चंद्रचूड़ ने कहा कि आप आम तौर पर कहां अभ्यास करते हैं? आप अपनी आवाज उठाकर हमें डरा नहीं सकते।

भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने बुधवार को एक वकील को फटकार लगाई जो एक मामले में तेज आवाज में बहस कर रहा था और उसे अदालत को डराने के प्रयासों के खिलाफ चेतावनी दी। सीजेआई ने अदालती कार्यवाही के दौरान वकील के लहज़े को लेकर उसे फटकार लगाई और कहा कि उन्होंने अपने करियर में ऐसा अनुभव नहीं किया है। सीजेआई चंद्रचूड़ ने कहा कि आप आम तौर पर कहां अभ्यास करते हैं? आप अपनी आवाज उठाकर हमें डरा नहीं सकते। मेरे 23 साल के करियर में ऐसा नहीं हुआ है और मेरे आखिरी साल में भी ऐसा नहीं होगा। 

भारत के मुख्य न्यायाधीश ने वकील को चेतावनी देते हुए कहा कि अपनी आवाज़ धीमी करें, उन्होंने फिर कहा कि क्या आप देश की पहली अदालत के सामने इसी तरह बहस करते हैं? क्या आप हमेशा न्यायाधीशों पर इसी तरह चिल्लाते हैं? वकील ने सुप्रीम कोर्ट की बेंच और सीजेआई चंद्रचूड़ के सामने माफी मांगी। यह कोई अकेली घटना नहीं है जहां सीजेआई चंद्रचूड़ ने वकीलों से अदालत में मर्यादा बनाए रखने को कहा है। इससे पहले, उन्होंने सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष विकास सिंह को शीर्ष अदालत में अपनी आवाज उठाने के खिलाफ चेतावनी दी थी। 

पिछले साल अक्टूबर में सीजेआई चंद्रचूड़ ने अपने अदालत कक्ष के अंदर एक वकील के मोबाइल फोन पर बात करने पर कड़ी आपत्ति जताई थी। सीजेआई, जो जस्टिस जेबी पारदीवाला और जस्टिस मनोज मिश्रा के साथ पीठ संभाल रहे थे, ने अदालत के कर्मचारियों को वकील का मोबाइल फोन जब्त करने का आदेश दिया।

अन्य न्यूज़



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *