अपनाएं ये घरेलू नुस्खा, एसिडिटी, बंद नाक और सर्वाइकल के लिए रामबाण, स्किन भी करेगी ग्लो

सनन्दन उपाध्याय/बलिया. अधिकतर लोग किसी न किसी बीमारी से पीड़ित रहते हैं और अस्पतालों का चक्कर काटते हैं. लेकिन कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे हैं, जो आपको अस्पताल के चक्कर काटने से छुटकारा दिला सकते हैं. अगर आप शरीर को कई बीमारियों की चपेट से बचाना चाहते हैं तो गुनगुने पानी का सेवन कर सकते हैं. गुनगुना पानी जितना स्नान करने में लाभकारी है, उससे कई गुना ज्यादा इसका सेवन करना लाभकारी होता है. गुनगुना पानी कई छोटी बड़ी बीमारियों को जड़ से खत्म कर देता है.

मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. एसके यादव बताते हैं कि गुनगुने पानी के कई लाभ है इससे नहाने पर दर्द से जहा राहत मिलती है. तो वही इसके सेवन से शरीर के अन्दर की तमाम बीमारियां भी धीरे-धीरे समाप्त हो जाती हैं. इतना ही नहीं सुबह खाली पेट गुनगुना पानी पीने से पाचन को बेहतर रखने में मदद मिलती है.ॉ

गुनगुना पानी पीने के फायदे
सीएमएस ने कहा कि गुनगुने पानी के इतने लाभ है, जिनका वर्णन नहीं किया जा सकता है. कहा जाए तो यह एक नहीं बल्कि तमाम बीमारियों के लिए रामबाण है. इससे नहाना या इसका सेवन करना दोनों अपने आप में महत्वपूर्ण है. गुनगुने पानी से जोड़ों का दर्द, गले का खराश, हाई ब्लड प्रेशर, एसिडिटी, हेल्दी स्किन, वजन घटाने, बंद नाक और सर्वाइकल जैसे तमाम बीमारियों में राहत पहुंचाता है.

गुनगुने पानी के तमाम प्रयोग
गुनगुने पानी के प्रयोग करने के तरीके भी अलग अलग होते हैं. जैसे इससे जोड़ो में दर्द से राहत पाने हेतु इससे स्नान करना, पेट व आत से संबंधित बीमारियों में राहत हेतु खाली पेट सुबह गुनगुना पानी पीना और गले में खराश से राहत पाने के लिए गुनगुने पानी का गल्ला करना इत्यादि. तमाम भिन्न-भिन्न प्रकार के इसके प्रयोग करने के तरीके हैं.

Tags: Ballia news, Health benefit, Local18, Uttar pradesh news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *