‘अपणु आधार’ बनाने के लिए विशेष इंतजाम, जानें किसे मिलेगा फायदा, रोस्टर तैयार

सोनिया मिश्रा/रुद्रप्रयाग. जिलाधिकारी रुद्रप्रयाग सौरभ गहरवार ने स्कूली बच्चों की आधार संबंधी समस्याओं के समाधान के लिए ‘अपणु आधार’ नाम से स्कूलों में शिविर आयोजित करवाए हैं, जिसमें सभी स्कूली छात्र छात्राओं के साथ, बाहरी लोग भी आधार संबधी दिक्कतों को ठीक करवा सकेगे. बशर्तें उसके लिए पहले दिए नंबरों पर फोन से बातचीत कर जानकारी लेनी होगी.

अपर जिलाधिकारी वीर सिंह बुदियाल ने जानकारी देते हुए बताया कि जिलाधिकारी के निर्देशन में विगत माह जिले के विद्यार्थियों के आधार कार्ड रजिस्ट्रेशन के लिए विद्यालयों में अपणु आधार बनाए जाने हेतु विशेष शिविर आयोजित किए गए थे, जिनमें संबंधित क्षेत्र के विद्यार्थियों द्वारा अपने आधार कार्ड बनाए गए थे, जिसके बाद एक पुनः जिले में शिविर का रोस्टर तैयार किया गया है.

यहां से लें जानकारी
साथ ही उन्होंने कहा कि आधार पंजीकरण व अद्यतन की कार्यवाही से संबंधित जानकारी हेतु ई-डिस्ट्रिक्ट मैनेजर के मोबाइल नंबर 8476963028 से जानकारी प्राप्त की जा सकती है. उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्धारित रोस्टर के अनुसार शिविर आयोजित करने के निर्देश दिए हैं, जिससे भविष्य में छात्रों को महत्वाकांक्षी योजनाओं का लाभ उपलब्ध हो सके.

बनाए जा चुके इतने कार्ड
ई-डिस्ट्रिक्ट मैनेजर अमित रावत ने बताया कि अब तक 37 विद्यालयों में आयोजित अपणु आधार शिविर के दौरान कुल 1254 से अधिक विद्यार्थियों के आधार कार्ड बनाए जा चुके हैं. उन्होंने बताया कि दूसरी बार उक्त शिविरों का आयोजन किया जा रहा है जिसमें रा.उ.प्रा.वि. जगोठ व रा इ का. टैंठी के अतंर्गत विभिन्न विद्यालयों में अपणु आधार शिविर का आयोजन किया गया.

इस दिन लगेगा शिविर
19 सितंबर को रा इ का. गणेशनगर के अंतर्गत शिविर लगाया गया और इसी क्रम में 20 सितंबर को राइका. चंद्रनगर व ग्वेफड़ में, 21 सितंबर को राइका. पीड़ा में शिविर आयोजित किए जाएंगे. 22 सितंबर को राइका. स्वीली-सेम, 25 को राइका जयंती, 26 सितंबर को राइका कैलाश बांगर, 27 को राप्रा.वि. गैंठाणा तथा 29 सितंबर, 2023 को राइका. मयाली में अपणु आधार बनाए जाने हेतु विशेष शिविरों का आयोजन किया जाएगा. उन्होंने बताया कि कुल 67 नोडल केंद्र बनाए गए हैं, जिनके अंतर्गत आने वाले निकटवर्ती विद्यालयों में अध्यनरत विद्यार्थियों के आधार कार्ड बनाए जाएंगे.

Tags: Chamoli News, Local18, Uttarakhand news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *