अनोखा प्रयोग! देश में पहली बार 200 टन कचरे से बना 70 टन कोयला, शहर होगा और स्वच्छ

अभिषेक जायसवाल/वाराणसी : पीएम मोदी के बनारस में देश का सबसे अनोखा प्लांट शुरू हो गया है. इस प्लांट में कचरे से कोयला तैयार किया जा रहा है. वाराणसी में काम कर रहा यह प्लांट अपने आप में अनोखा है और देश का पहला प्लांट जहां शहर से निकलने वाले कचरे से कोयला तैयार हो रहा है.एनटीपीसी (NTPC) ने इस प्लांट को लगाया है और नगर निगम के सहयोग से इसके संचालन का काम कार्यदायी संस्था मेकाबर बीके कर रही है.

वाराणसी के रमना में 16 एकड़ में बना यह प्लांट ऐसी तकनीक से तैयार हुआ जिससे आस पास के लोगों को भी कोई परेशानी नहीं होगी और न ही कूड़े-कचरे के दुर्गंध लोगो को परेशान करेगी. माना जा रहा है इसी महीने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसकी सौगात देश को दे सकतें है.कचरे से कोयला बनाने वाले प्लांट में 200 टन क्षमता वाली इकाई का परीक्षण किया गया. 200 टन कचरे से 70 टन कोयले का उत्पादन हुआ. एनटीपीसी के अधिकारियों के अनुसार प्लांट के सफल परीक्षण के बाद दो अन्य इकाइयां स्थापित की जाएंगी.

200 टन कोयला होगा तैयार
नगर निगम के अपर नगर आयुक्त एन पी सिंह में बताया कि वाराणसी के यह प्लांट पीएम मोदी के स्वच्छता अभियान के लिए भी मील का पत्थर साबित होगा. इस प्लांट से 600 टन कचरे से 200 टन टॉरीफाइड चारकोल(कोयला) बनाया जाएगा. इसका उपयोग बिजली उत्पादन के लिए होता है. बिजली उत्पादन के लिए कोयले की कमी को देखते हुए यह भविष्य के लिए एक बड़ा कदम साबित हो सकता है.

तीन पार्ट में होगा उत्पादन
एन पी सिंह में बताया कि यह प्लांट 3 भाग में बना है जिसमें प्रत्येक भाग में 200 टन कचरे से करीब 70 टन कोयला बनेगा. इस तरह पूरे दिन में इस प्लांट से करीब 200 टन कोयले का उत्पादन होगा. खास बात यह है कि इस कोयले को हरित कोयले के रूप में जाना जाएगा. जिससे पॉल्यूशन भी कम होगा.

शहर होगा और स्वच्छ
अपर नगर आयुक्त एन पी सिंह ने बताया कि इस प्लांट से शहर के कचरे का निस्तारण भी होगा. क्योंकि हर रोज शहर से करीब 1 हजार टन कचरा निकलता है. इसमें से 600 टन कचरे का निस्तारण हर दिन इस प्लांट से होगा. बाकी शहर में दूसरे वेस्ट टू एनर्जी प्लांट होंगे जिसमें बाकी कचरे का निस्तारण भी होगा.

Tags: Local18, Uttar Pradesh News Hindi, Varanasi news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *