अनोखा कैफे….यहां स्वाद के साथ मिलेगी नाॅलेज, 3000 से ज्यादा किताबें मौजूद

अरशद खान/ देहरादून:उत्तराखंड की राजधानी देहरादून को ऐसे ही एजुकेशन हब नहीं कहा जाता है. यहां स्थित ऐसी कई चीजे हैं, जो इस कहावत को चरितार्थ करती हैं. ऐसा ही एक शानदार उदाहरण पेश किया है देहरादून के वसंत विहार में स्थित मौल्यार बुक कैफे ने. यहां पर कस्टमर चाय-कॉफी और कॉन्टिनेंटल फूड के साथ कैफे में मौजूद 3000 किताबें पढ़ सकते हैं. यह एक ऐसा प्लेस है, जो आपको सोशल मीडिया से परे किताबों की ओर खींच कर लाता है. यहां पर किताबें पढ़ने के लिए सब्सक्रिप्शन सिस्टम भी लागू किया है, जो एक माह, तीन माह, 6 माह और सालाना पैकेज के अनुसार है. इनके चार्ज बहुत नॉमिनल हैं, जितना लंबा पैकेज लेंगे उतने ही कम चार्ज होंगे. इस सब्सक्रिप्शन के साथ आपको फूड पर भी 5 से 20 फीसदी तक का डिस्काउंट भी मिलेगा.

लोकल 18 से बातचीत में मौल्यार बुक कैफे की ओनर विदुषी भट्ट कहती हैं कि उन्हें किताबें पढ़ने का बहुत शौक है और वह लोगों को भी अपने स्टार्टअप के माध्यम से किताबें पढ़ने की प्रेरणा दे रही हैं. देहरादून में यह इकलौता ऐसा कैफ़े है, जहां पर बैठकर आप फूड के साथ-साथ किताबें भी पढ़ सकते हैं. कस्टमर को यहां पर 3000 से भी अधिक स्टोरी बुक्स मिल जाती हैं, जो आपके जीवन में बड़ा बदलाव ला सकती हैं. इसके अलावा आप अपनी किताबें लाकर भी यहां पढ़ाई कर सकते हैं. यहां का वातावरण एकदम शांत और आपके मन को कंसंट्रेट करता है.

अंग्रेजी हुकूमत के ‘बुक हाउस’ से आया ‘बुक कैफे’ का आइडिया

विदुषी बताती हैं कि बुक कैफे का चलन काफी पुराना है लेकिन आज के इस आधुनिक युग में लोग इसे भूल चुके हैं. अंग्रेजी हुकूमत के समय बुक हाउस हुआ करते थे और बुक कैफे का कॉन्सेप्ट फ्रांस ने सबसे पहले शुरू किया था. उन्हें किताबें पढ़ने का शौक है लेकिन जनरली देहरादून के कैफे में जब भी वह जाती थी, तो उन्हें अपनी बुक्स अपने साथ लेकर जानी पड़ती थी. इसलिए उन्हें आइडिया आया कि क्यों न एक ऐसा प्लेस हो, जहां पर आपको चाय-कॉफ़ी और फूड के साथ-साथ आपको किताबें भी प्रोवाइड हो. इसलिए उन्होंने फिक्शन, नॉन-फिक्शन, गढ़वाल साहित्य, कुमाऊँ साहित्य की किताबों का एक बड़ा कलेक्शन अपने बुक कैफे में रखा है.

कैसे पहुंचे मौल्यार बुक कैफे?

राजधानी देहरादून में मौल्यार बुक कैफे वसंत विहार में स्थित है. 819/8 ग्राउंड फ्लोर, भट्ट प्लाजा, वसंत विहार, इंदिरा नगर कॉलोनी में एसबीआई गेस्ट हाउस के अपोजिट यह बुक कैफे स्थित है. यहां तक आप दून बल्लीवाला से सवारी वाहन से आसानी से पहुंच सकते हैं. यहां एक माह के लिए 1300 रुपये का सब्सक्रिप्शन है, वहीं सालभर का सब्सक्रिप्शन लेने पर यह आपको 1000 रुपये प्रतिमाह पड़ेगा.

Tags: Hindi news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *