अनाज वितरण में गड़बड़ी, दो वक्त का खाना भी नहीं हो रहा नसीब

गुमला में पीडीएस योजना में जमकर धांधली की जा रही है. जहां ग्रामीणों को सही से पीडीएस का अनाज नहीं मिल पा रहा है. जिसके चलते गरीब ग्रामीणों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

grain distribute

अनाज वितरण में गड़बड़ी (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • अनाज वितरण में धांधली!
  • अनाज नहीं मिलने से दिक्कत
  • दो वक्त का खाना भी नहीं हो रहा नसीब

Gumla:  

गुमला में पीडीएस योजना में जमकर धांधली की जा रही है. जहां ग्रामीणों को सही से पीडीएस का अनाज नहीं मिल पा रहा है. जिसके चलते गरीब ग्रामीणों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. लोगों की मानें तो अनाज देने में लापरवाही एक बार नहीं हुई है. बल्कि बार-बार ऐसा ही किया जाता है. वो लोग अनाज को लेकर कई दिनों तक पीडीएस दुकानों के चक्कर भी काटते हैं. बावजूद अनाज देनें में धांधली होती है. लोगों का आरोप है कि कई महीने से वो इसी परेशानी से दो-चार हो रहे हैं. झारखंड में कम बारिश की वजह से पहले ही किसानों की फसलें बर्बाद हो गई है. ग्रामीण इलाकों में रोजगार का कोई जरिया भी नहीं है. 

पीडीएस का अनाज नहीं मिलने से दिक्कत

ऊपर से सरकार की ओर से जो अनाज भी लोगों को मुहैया कराई जाती है. उसमें भी भ्रष्टाचार और अनदेखी हो रही है. लिहाजा ग्रामीणों के सामने अब रोजी रोटी का संकट खड़ा हो गया है. पीडीएस व्यवस्था में ये लापरवाही का आलम तब है जब जिले के प्रभारी मंत्री डॉ रामेश्वर उरांव ही प्रदेश के खाद्य आपूर्ति मंत्री भी है. बावजूद ग्रामीण अनाज के लिए तरस रहे हैं. वहीं जब मामले को लेकर जिले की आपूर्ति पदाधिकारी से सवाल किया गया तो उन्होंने आश्वासन देते हुए कहा कि उनका प्रयास होगा कि ग्रामीणों को सही रूप से सही समय पर अनाज उपलब्ध कराया जाए. 

अनाज वितरण में धांधली!

अनाज वितरण में ये गड़बड़ी सिर्फ लापरवाही है या दुकानदारों की धांधली इसकी जांच की जरूरत है क्योंकि हाल ही में जिला प्रशासन की ओर से भी पीडीएस व्यावस्था में गड़बड़ी को लेकर एफआईआर दर्ज कराई गई थी. बावजूद कार्रवाई ना होना भ्रष्टाचारियों के मनोबल को बढ़ावा देता है.




First Published : 25 Oct 2023, 04:39:31 PM






Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *