अनाज मंडी में बाजरे की आवक शुरू! किसानों को सरकारी खरीद का इंतजार, MSP का नहीं हुआ ऐलान

कासिम खान/मेवात. हरियाणा की मंडियों में बाजरे की आवक शुरू हो चुकी है. नूंह जिले की सबसे बड़ी मंडी पुनहाना में भी किसान भारी मात्रा में अपनी बाजरे की फसल लेकर पहुंच रहे हैं.आपको बता दें कि बिक्री के लिए सबसे ज्यादा बाजरा पुनहाना और तावडू की अनाज मंडी में ही आता है. इस बार बाजरे की अच्छी फसल होने के साथ-साथ अच्छी कीमत मिलने से किसानों के चेहरे खिले उठे हैं.

पुनहाना मंडी में प्राइवेट आढ़ती 2000 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से खरीद रहे हैं, जबकि सरकारी भाव करीब 2500 रुपए के आसपास होने की संभावना व्यक्त की जा रही है. अभी तक सरकार ने बाजरे की खरीद का सरकारी तौर पर शुरू करने का ऐलान नहीं किया है. ना ही और भाव तय नहीं किए गए हैं.

जी-20 सम्मेलन में मोटे अनाज को प्रमोट
आपको बता दें कि हरियाणा सरकार भी मोटे अनाज की खरीद व खानपान पर खासा ध्यान दे रही है. जी-20 सम्मेलन में भी बाजरे का खिचड़ा, बाजरे की रोटी इत्यादि व्यंजन विदेशी मेहमानों के लिए परोसे गए थे. इसके अलावा सरकार ने मोटे अनाज को सरकारी राशन की दुकानों पर भी देने का फैसला लिया है. जो कि किसानों के लिए अच्छी खबर है.

आमदनी में बढ़ोतरी का अनुमान
कुल मिलाकर किसानों को उनके बाजरे की फसल का अच्छा भाव भी मिलता दिख रहा है. ऐसे में किसानों की आमदनी में भी बढ़ोतरी होने का अनुमान है. जहां तक मंडी में सुविधाओं की बात है तो आढ़तियों के मुताबिक किसानों के लिए सभी प्रकार के इंतजाम अनाज मंडी में किए गए हैं.

.

FIRST PUBLISHED : September 10, 2023, 19:14 IST

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *