अनंत अंबानी के वनतारा में लूना को मिला नया जीवन, सड़ने के कगार पर थी चोंच

हाइलाइट्स

लूना को बेहद बीमार अवस्‍था में वनतारा में इलाज के लिए लाया गया था.
पशु चिकित्‍सकों की टीम ने लूना को सही उपचार देकर उसकी जान बचाई.

नई दिल्‍ली. अनंत अंबानी के ‘वनतारा’ में देश भर के हजारों असहाय पक्षियों व अन्‍य जंगली जानवरों का इलाज किया जाता है. पिछले कुछ समय में अनगिनत ऐसे बेजुबानों को वनतारा में लाया गया, जिन्‍हें मदद की सख्‍त जरूरत थी. मदद पाने वाले पक्षियों में पाम कॉकटू लूना भी शामिल है, जिसकी ऊपरी चोंच पर गंभीर चोट लगी थी. सर्वश्रेष्‍ठ प्रयासों के बावजूद चोंच पर लगा घाव संक्रमित होता चला गया, जिसके चलते इस पक्षी के लिए स्थिति काफी दर्दनाक हो गई थी. उसकी चोंच सड़ने लगी. ऐसी स्थिति में लूना के लिए भोजन कर पाना भी मुश्किल हो गया था, जिसके चलते उसका वजन तेजी से कम होने लगा.

वन्यजीव पशु चिकित्सा बचाव दल लूना के बिगड़ते स्वास्थ्य को देखते हुए उसे जानगर में स्थित वनतारा पुनर्वास केंद्र में ले आए. लूना के बढ़ते संक्रमण को सावधानीपूर्वक रोका गया और पशु चिकित्सकों की देखभाल में उसे रखा गया. ऑपरेटिंग रूम की रोशनी की हल्की चमक के तहत, लूना को गैस एनेस्थीसिया के तहत रखा गया था. कुशल पशु चिकित्सकों ने लूना की चोंच से नेक्रोटिक सामग्री को नाजुक ढंग से हटा दिया, जिससे संक्रमण साफ हो गया और आगे की क्षति को रोका जा सका. यह सुनिश्चित करने के लिए कि लूना को सही उपचार मिले, सूक्ष्मजीवविज्ञानी संस्कृति के लिए एक नमूना लिया गया.

सर्जरी के बाद कड़ी निगरानी में हुआ इलाज
सर्जरी के बाद लूना को निगरानी में रखा गया और भरपूर आराम और पौष्टिक भोजन दिया गया. धीरे-धीरे लूना ने अपनी ताकत हासिल करना शुरू कर दिया. उसकी चोंच ठीक होने लगी और जल्द ही वह बिना दर्द के खाना खाने में सक्षम हो गई. प्रत्येक गुजरते दिन के साथ, लूना मजबूत और अधिक जीवंत होती गई. उसकी चोंच, जो कभी क्षतिग्रस्त और नाजुक थी, अब पहले की तरह मजबूत है. यह उसके लचीलेपन और उसे मिलने वाली देखभाल का प्रमाण है. जैसे ही लूना ने अपने पंख फैलाए और वापस जंगल की ओर उड़ने लगी, उसकी मधुर पुकार से हवा गूंज उठी.

वनतारा अनंत अंबानी की पहल
रिलायंस इंडस्ट्रीज और रिलायंस फाउंडेशन ने सोमवार को अपने वनतारा (जंगल का सितारा) कार्यक्रम शुरू करने की घोषणा की, जो भारत और विदेश दोनों में घायल, दुर्व्यवहार और खतरे में पड़े जानवरों के बचाव, उपचार, देखभाल और पुनर्वास पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक व्यापक पहल है. आरआईएल और रिलायंस फाउंडेशन के निदेशक अनंत अंबानी के दिमाग की उपज, वनतारा गुजरात में रिलायंस के जामनगर रिफाइनरी कॉम्प्लेक्स के ग्रीन बेल्ट के भीतर 3,000 एकड़ में फैला हुआ है. इसमें अत्याधुनिक आश्रयों, वैज्ञानिक रूप से डिजाइन किए गए दिन-रात के बाड़ों, हाइड्रोथेरेपी पूल, जल निकायों और हाथियों में गठिया के इलाज के लिए एक बड़े हाथी जकूज़ी के साथ हाथियों के लिए एक केंद्र है.

वनतारा में अनंत-राधिका की प्री-वेडिंग पार्टी
अन्य जंगली जानवरों के लिए जिन्हें सर्कस या भीड़भाड़ वाले चिड़ियाघरों में तैनात किया गया है, 650 एकड़ का एक बचाव और पुनर्वास केंद्र बनाया गया है, जहां भारत और दुनिया भर के संकटग्रस्त और खतरनाक वातावरण से जानवरों को बचाया जाता है. जामनगर में स्थित वनतारा 1 से 3 मार्च तक अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट के लिए तीन दिवसीय प्री-वेडिंग पार्टी की मेजबानी भी.

Tags: Anant Ambani, Anant Ambani Radhika Merchant Wedding Celebrations



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *